संघर्ष ही जीवन है मोटिवेशन | Life is Struggle Motivational Story in Hindi: संघर्ष ही जीवन है आज के समय मे हर किसी मनुष्य को यह कहते सुना है कि जीवन का दूसरा नाम ही संघर्ष है।परंतु यह नही सोचा कभी कि जीवन में संघर्ष नाम का शब्द नही होता तो जीवन में सुख और दुःख का निर्धारण किस प्रकार कर पाते।हम बैठे हुए कभी उन महापुरुषों की जीवनियों को पढ़ते और सुनते है जिन्होंने अपने समय मे उन परिस्थितियों को देखा हैं जिन परिस्थितियों को संघर्ष नाम दिया जाता है और हम यह भी सोचते है कि वह यदि संघर्ष नही किया होता तो वह किन परिस्थितियों में होते?

इन संघर्षों को हमने अपनी वास्तविक जीवन में भी देखा है।कभी-कभी इन कठिन परिस्थितियों को देखकर मायुश हो जाते है और सोचते है कि यह परिस्थितियाँ अपनी ही जिंदगी में क्यो आती है और उन कठिन समय मे हम कभी-कभी हिम्मत भी हार जाते है और उस कार्य से निजात पाने की कोशिश करते है।जैसे -जैसे समय बीतता जाता है तब हमें किये गये कठिन कार्यो को जीवन मे सफलता का प्रतीक मानते है।

संघर्ष ही जीवन है मोटिवेशन | Life is Struggle Motivational Story in Hindiसंघर्ष ही जीवन है मोटिवेशन | Life is Struggle Motivational Story in Hindi

वह लोग जो संकटों में उन कार्यो को छोड़ देते है,वह भी कुछ समय बाद यह महसूस करते है कि उस कार्यो में लगातार डटे रहते तो हमारा जीवन कुछ अलग होता,परन्तु यह परिस्थितियाँ प्रत्येक व्यक्ति के साथ अलग-अलग तरीके से आती है।कुछ लोग उन परिस्थितियों को किस विषय मे देखते है।

यदि इन संघर्ष को अपनी जीवन से जोड़े तो हम उन संघर्षों को याद कर हमारे जीवन का सबसे अच्छा अनुभव मानते है।में उन सभी लोगो का नही कह रहा हुं जिनका अनुभव उन कठिन परिस्थितियों के बाद भी अच्छा नही  रहा होगा।

यदि हम विद्यार्थी जीवन की बात करे तो हमें संघर्ष की ऐसी कहानियां सुनने को मिलती है जिन्हें सुनकर हमे उनकी पीठ थप थपाने का मन करता है,किंतु कभी ऐसी कहानियां सुनने को मिलती है जिनसे अपना दिल पूरा दुखी हो जाता है।कुछ विद्यार्थी जो कुछ विपरीत परिस्थिति के कारण अपने जीवन की बलि चढ़ा देते है,वह यह नही सोचते कि यदि कुछ दिन या कुछ घंटे इन कार्यो में डटकर काम करते तो अपने जीवन मे कुछ अच्छा कर जाते।

संघर्ष के बारे में यह भी नही कहता कि जिस मनुष्य के जीवन मे संघर्ष आता है वही आगे जाकर सफलता हासिल करता है।

हमने कुछ लोगो की कहानियों में हमेशा संघर्ष वाला ही जीवन देखा है,परंतु वह उन कठिन परिस्थिति में रहकर कार्य नही करते तो शायद वह कहाँ होते।

Life is struggle, संघर्ष ही जीवन है

यदि हम इसी संघर्ष वाले जीवन की बात किसानों के लिए करे तो हमे वह सदैव श्रम करते नजर आते है,परन्तु उनके जीवन के कुछ पल ऐसे भी आते है जिनमे उन्हें अपने कार्यो के प्रति आत्म सहानुभूति की भावना भी होती है।परन्तु कुछ किसान  इन समस्याओं से दूर भागकर आत्महत्या जैसे विकल्प को चुनते है और अपने जीवन को समर्पित कर देते है।ऐसी समस्याओं को सुनकर  हमे निराशा होती है कि यह लोग ऐसे कार्यो को क्यो चुन लेते है।

हमे कभी भी संघर्ष और दुःख को आपस मे जोड़ना नही चाहिए,क्योंकि जीवन मे उत्तर चढ़ाव आते रहते है।इन्हें सिक्के के पहलू की तरह भी देखा जा सकता है,जिस प्रकार एक सिक्के के दो पहलू होते है उसी प्रकार जीवन के भी दो पहलू होते है जिन्हें हम सुख-दुःख के रूप में व्यक्त कर सकते है।इसलिए संघर्ष रूपी जीवन को दुःखी जीवन से व्यक्त नही करना चाहिए।

संघर्ष रूपी जीवन का  बोध कुछ लोगो को पैसे के अभाव में भी होता है,वह इस कठिन परिस्थिति से जल्दी ही हार जाते है।

जीवन संघर्ष का ही नाम है essay

यदि हम संघर्ष के रूप में कुछ महापुरुषों की बात करे तो उनमें से एक नाम आता है सविंधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर का जिन्होंने अपने जीवन मे ऐसी परिस्थितियों का सामना किया है जिन्हें सुनकर भी हमे आश्चर्य होता है।इन परिस्थितियों के बावजूद भी उन्होंने एक देश के लिए संविधान लिख दिया।उन्होंने कोलम्बिया यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई की जिसमे वह वहाँ के पिछले 300 वर्ष के इतिहास में वहाँ के सबसे उच्च कोटि के विद्यार्थी रहे।आज भी उस यूनिवर्सिटी के मुख्य द्वार पर उनकी प्रतिमा लगी हुई है।

सबसे ज्यादा संघर्ष हमे जीवन की आजीविका चलाने एवं विद्यार्थी जीवन मे होता है।

यदि हम एक विद्यार्थी की बात करे तो शिक्षा को सबसे बड़ा हथियार माना जाता है क्योंकि शिक्षा के ज़रिया तुम किसी भी व्यक्ति विशेष में बदलाव कर सकते है।इसी शिक्षा के द्वारा हम लोगो मे जागरूकता भी ला सकते है, किसी भी व्यक्ति में।कई बार विद्यार्थी जल्दी ही हार मान लेते क्योकि उन्हें एक बार यह भी सोचना चाहिए की हम कहाँ खड़े है ?हमे क्या करना चाहिए ?में शक्तिशाली कैसे हो सकता हूँ?

यदि में इन प्रश्नों पर ध्यान दे दिया तो मुझे अपनी बात का जवाब मिल जाएगा कि मुझे क्या करना चाहिए।

जीवन संघर्षमय है इससे घबराकर

कुछ विद्यार्थियों को अपने साथ कुछ बुरा होने पर आत्महत्या जैसे विकल्प चुनते सुना है,यह सुनकर बड़ा दुःख होता है कि यह बच्चे ऐसा कदम क्यो उठाते है,वह एक बार अपने माता-पिता अपने घर परिवार के बारे में नही सोचते कि उनका क्या होगा वह कैसे अपना जीवनयापन करेंगे।

इसलिए सदैव मनुष्य को ऐसा बनना चाहिए कि वह हर प्रकार की परिस्थिति से सामना करने के लिए तैयार रहे और माता-पिता को भी अपने बच्चों को इस प्रकार मजबूत करना चाहिए जिससे वह ऐसे भयावह कदम न ले।

जीवन मे कई ऐसे मौके मिलते है जिन्हें पाकर तुम अपने आप को श्रेष्ठ बना सकते हो।इन संघर्षों के बाद सदैव एक खुशी की लहर नजर आती है।यह खुशी की लहर ही तुम्हें जीने का मौका देती है।उन्ही खुशी के पल को याद कर तुम आगे बढ़ते चले जाते हो। थोड़ी सी परेशानी को देखकर हमे घबराना नही चाहिए क्योंकि वही घबराहट हमारे दिमाग मे समस्या बनके रह जाती है।इसलिए हमें सदैव सकारात्मक सोच के जरिये आगे बढ़ना चाहिए।

जीवन संघर्ष है स्वप्न नहीं

यदिहम इन्ही संघर्ष रूपी जीवन की बात करे तो मुझे एक सख्श का नाम याद आता है जिनका जिक्र में ज़रूर करना चाहूँगा उन सख्श को मिशाइलमैन के नाम से जाना जाता है,उन सख्श का नाम डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम है यह महापुरुष हमारे देश के राष्ट्रपति भी रहे।उन्होंने अपना ज्यादातर समय बच्चों के बीच मे रहकर गुजारा।वह भी एक गरीब परिवार में जन्मे व्यक्ति थे।उन्होंने भी अपने बाल्यकाल में काफी संघर्षों का सामना किया।

यदिवह उन संघर्षो से हार जाते तो शायद ही वह मिशाइलमैन बन पाते।

यदिहमसंघर्ष की बात करे तो हमे अपने कुछ कर्तव्यों का भी बोध होता है जो हम रोजमर्रा की जिंदगी में अपनाते नही है या कुछ आदतों को अपने जीवन से दूर नही होने देते।यदि व्यक्ति को अपने जीवन मे सफल होना है तो उसे अपनी आदतों और अपने स्वभाव में भी कुछ परिवर्तन करने पड़ते है और हमे तब तक नही थकना चाहिए जब तक हमें अपना लक्ष्य हासिल न हो जाये चाहे कितने संघर्षों का सामना करना पड़े ।

यदिकोई व्यक्ति अपने जीवन मे सफल होता है तो उसकी खुशी में शामिल होने के लिए सब आ जाते है किंतु वह यह नही देखते की वह किन संघर्षों का सामना करके यहाँ पहुचे है।इसलिये व्यक्ति को विभिन्न परिस्थितियों में भी उस व्यक्ति के साथ रहना चाहिए जिससे उसका मनोबल बढ़ सके और वह उर्जावान होकर अपना कार्य निरंतर रूप से कर सके।यदि हम इसी ऊर्जा से कार्य करते है तो हम अपनी जीवन मे जरूर सफल होते है।

जीवन संघर्षमय है इससे घबराकर थमना नहीं चाहिए

एक तरफ हम उन व्यक्तियों की बात करे जो कुछ कार्यो में फेल हो जाने के बाद उन कार्यो को छोड़ देते है,परन्तु उन्हें यह समझना चाहिए कि फेल होने पर ही जीवन के अनुभवों का पता चलता है।इसी प्रकार हम भी कभी कठिन परिस्थितियों में कुछ प्रेरणादायक कहानियाँ सुनकर हम स्वयं को शक्तिशाली बनाने का प्रयास करते है।हमे अपने जीवन मे महापुरुषों के संघर्ष की कहानियाँ पढ़नी चाहिए जिससे हमें एक नई ऊर्जा मिलती रहे।हमे अपनी ऊर्जा को सदैव सक्रिय कार्यो में लगाना चाहिए।

में धीरू भाई द्वारा लिखी एक लाइन जो हमे संघर्ष से सामना करने का साहस दिलाती है।उन्होंने कहा था की जिसमे काबिलियत होती है फिर वह चाहे किसी भी परिस्थिति में क्यो न हो उसे सफलता हासिल हो सकती है।इसी पंक्ति को सुनकर ऐसा लगता है कि उन्होंने अपनी जिंदगी में कितना संघर्ष किया था।वह हमारे सब के लिए प्रेरणा स्रोत है।यदि हम उनकी जीवनी पढे तो हमे संघर्ष ही नजर आता है।इतने संघर्ष के बावजूद भी उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज़ को स्थापित किया।

Life is Struggle Motivational Story in Hindi

इसी प्रकार हमें कई महापुरुषों की जीवनियाँ पढ़ने को मिलती है जिनसे काफी शिक्षा प्राप्त होती है।इन कहानियों को पढ़ के हम एक संघर्षशील व्यक्ति बन सकते है।सर्वप्रथम हमे अपने जीवन के दायित्वों को समझना चाहिए और उन्हें पूर्ण करने के लिए अपनी पूरी शक्ति लगा देनी चाहिए।हमे जीवन के उन संघर्ष पूर्ण पड़ाव में अकेला महसूस नही करना चाहिए।हम जिस प्रकार की परेशानी में है उस पर चिंतन मनन करना चाहिए।

Read More:- लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त कैसे करें (Goal Setting in Hindi)

जिससे हम अपनी समस्यायो से रूबरू हो सके।यदि व्यक्ति के जीवन मे संघर्ष न होता या कुछ पाने की इच्छा न होती तो शायद ही वह कुछ हासिल कर पाता या अपने खुशी की अनुभूति कर पाता ।यदि हमें अपना जीवन सुखी बनाना है तो हमे संघर्ष का सामना एक चुनौती के रूप में करना होगा ।

यदि हम जीवन मे कुछ अच्छा करना है तो हमे संघर्ष शील व्यक्ति बनना ही होगा।

नमस्कार,आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा Me History Se सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular website बनते जा रहा है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here