जैसा हम सब जानते है हमारा देश भारत पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा चूका है इसलिए हम बड़े गर्व के साथ खुद को हिंदुस्तानी कहते है। इसके बहुत सारे कारण है। क्या आप जानते है विदेशो में सब से ज्यादा बुद्धिजीवी भारत से ही है और भारत का खेत्रफल स्विट्ज़रलैंड से 80 गुना ज्यादा है। ऐसे कई अविष्कार है जो सब से पहले भारत में ही हुए थे।खैर ये सब तो वो बातें है जो ज्यादातर लोगो को पता ही है पर ऐसी बहुत सी बात है जो अगर आप जान जाये तो आप को सच में लगेगा ये सिर्फ हमारे देश में ही होता है। आइये जानते है वो बातें क्या है जो भारत में है किसी और देश में नहीं। 15 चीजे भारत के बारे में जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए About india history


  1. दुनियाँ का सब से ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड

अपनी सुंदरता के लिए तो हमारा देश पूरी दुनियाँ में जाना जाता है। हमारे देश में बहुत से रमणीय स्थान है जिसमे हिमाचल प्रदेश एक अलग ही स्थान रखता है। अभी तक तो आप यहाँ की सुंदरता के बारे में ही जानते होंगे पर क्या आप ये जानते है की दुनियाँ का सब से ऊंचा ग्राउंड भी यही पर है।

जी हाँ हिमाचल में ही एक स्थान जिसका नाम “चायल” है। यही पर एक ग्राउंड है जो विश्व के सब से ऊंचे ग्राउंड के तौर पर सामने आया है। चायल एक बहुत सुन्दर स्थल है पर 1893 में पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह ने बनवाया था। ये विश्व में सब से ऊंचा ग्राउंड इसलिए मन जाता है क्युकी इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 2444 मीटर ऊपर है। वैसे तो इस मैदान में काफी सालो से किसी क्रिकेट  का आयोजन नहीं हो रहा लेकिन लोग दूर-दूर से इस मैदान को देखने आते है।

  1. तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस

ये जान कर आप को भी हैरानी होगी की पुरे विश्व भर में भारत ही वो जगह है जहां पर पोस्टल सर्विस का सब से बड़ा नेटवर्क है पर क्या आप ने आज से पहले ये भी सोचा था की कोई पोस्ट ऑफिस ऐसा भी होगा जो झील में तैरता है?

हाँ धरती के स्वर्ग कश्मीर के सब से सुन्दर यानि डल झील में तैरता ये पोस्ट ऑफिस बहुत सुन्दर लगता है,जिसका उद्घाटन अगस्त 2011 में हुआ था। भारत में कुल 1, 55,015 है जिसमे प्रति 7,175 लोगो के लिए 1 पोस्ट ऑफिस सेवारत है। शायद यही कारण है की ये तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस सिर्फ हमारे देश भारत में ही देखने को मिलता है। 

3. जब अंतरिक्ष से दिखा था कुम्भ का मेला

वैसे तो कुम्भ का मेला लाखो श्रद्धालुओ की श्रद्धा का केंद्र रहता है पर इस मेले की भीड़ क्या इतनी होती है की अंतरिक्ष से भी दिखाई दे ?जी हाँ 2011 में अब तक का सब से बड़ा कुम्भ का मेला लगा था जिसमे तक़रीबन 7.5 करोड़ लोगो जमा हुए थे। और ये लोगो की तादात इतनी थी की इसे अंतरिक्ष से भी देखा गया।

4.चन्द्रमा पर पानी की खोज सब से पहले भारत ने की थी।

वैसे तो नासा जैसी जगह पर हमारे देश के अनेको वैज्ञानिक काम कर रहे है और आये दिन नयी ऊचाईयाँ भी छू रहे है पर आप को बता दे की चन्द्रमा पर पानी की खोज सब से पहले नासा ने नहीं ISRO ने की थी। ये खोज सितम्बर 2009 में Isro के चद्रयान के द्वारा की गयी थी।

  1. शैम्पू करना भारतीय अवधारणा है।

हम सब तरह-तरह के शैम्पू स्तेमाल करते है जो की ज्यादातर विदेशो में बने होते है पर क्या आप जानते है शैम्पू करने की शुरआत भरता से ही हुई थी। शैम्पू का अविष्कार भारत में ही हुआ। ये अलग बात है की उस समय लोग कई जड़ी-बूटियों का प्रयोग कर अपने बाल साफ़ करते और सुन्दर बनाये रखते। आप को ये जान कर भी हैरानी होगी की शैम्पू शब्द किसी अन्य भाषा से नहीं संस्कृत से लिया हुआ है। ये शब्द चम्पू से बना है जिसका शाब्दिक अर्थ मालिश करना है।

6. विश्व की कोई टीम आज तक भारत को कबड्डी में न हरा सकी

हम सब को कबड्डी देखना और खेलना दोनों ही पसंद है और ये खेल सब से ज्यादा हमारे देश में ही खेला जाता है,आप को बता दे की आज तक जितने भी वर्ल्ड कप्स हुए है उन सब में जीत भारत की ही हुई है। आज तक 5 वर्ल्ड कप हो चुके है जिसमे भारत पुरे विश्व को पीछे छोड़ दुनियाँ में अलग स्थान बनाये हुए है। हमारे देश की कब्बडी टीम आज तक कोई मैच नहीं हारी फिर चाहे सामने दुनियां की कोई भी टीम क्यों न हो।

7.स्विट्ज़रलैंड में विज्ञानं दिवस भारत के डा. अब्दुल कलाम को समर्पित है।

ये बात हर कोई जानता है की हमारे देश अनेको रत्नो से भरा हुआ है पर उन रत्नो में एक रत्न रूपी वैज्ञानिक डा. अब्दुल कलम भी थे जिनको कई नामो से नवाज़ा गया जिसमे से “मिसाइल मैन ” सब से प्रसिद्ध है।हमारे देश में तो इसकी बहुत इज़्ज़त थी की पर विश्व भर के लोग इनकी बुद्धि के कायल थे पर जब 2006 में हमारे देश के पूर्व राष्ट्रपति स्विट्च्जरलैंड पहुंचे तो उनके आने के दिन २६ मई को विज्ञानं दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

8. भारत का पहला राकेट साईकिल पर पहुंचाया गया था

ये बात सुन कर आप को विश्वास न हो पर क्युकी आज तक हम सब ने जो भी राकेट देखे है उनका आकर इतना बड़ा होता है जिसे साईकिल पर ले जाना असंभव है,पर आप को बता दे की ये असंभव काम कैसे हुआ। जो राकेट भारत में सब से पहले बनाया गया वो इतना छोटा और हल्का था की उसे आसानी से कहीं भी ले जाया सकता था। भारत का पहला राकेट Thumba Launching Station  जो की  Thiruvananthapuram, Kerala में है वहां ले जाया गया। 

9. भारत के पहले राष्ट्रपति अपनी सैलरी से सिर्फ 50 % रूपये ही लेते थे

भारत के पहले राष्ट्रपति “Dr Rajendra Prasad” को जब उनका वेतन मिला उन्होने पूरा वेतन लेने से इंकार कर दिया जब उनसे इसका कारण पूछा गया तो उन्होंने सीधे बता दिया की इस से ज्यादा रुपयों की जरुरत नहीं मुझे। जब की उस समय राष्ट्रपति का वेतन 10 ,000 हुआ करता था। अब आप खुद सोचिये क्या विश्व में कोई राष्ट्रपति ऐसा होगा जैसे हमारे देश के पहले राष्ट्रपति थे। 

10. विश्व में सब से ज्यादा English बोलने वाले देशो में भारत का है दूसरा स्थान 

हम सब जानते है भारत विभिन्ताओं में एक है ,यहाँ न जाने कितनी भाषाएँ बोली जाती है। इस सब में हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है पर इस सब भाषाओं से अलग यहां एक भाषा और बोली जाती है जो की इंग्लिश है। भारत अमेरिका के बाद सब से ज्यादा english बोले जाने वाला देश है। जहाँ अमेरिका में इंग्लिश बोलने वाली population 283,160,411 है। वही भारत में कुल 125,344,736 लोग है जो english में बात करते है।

11.चीनी का इस्तेमाल सब से पहले भारत में हुआ था

भारत ही वो पहला देश था जिसमे extraction and purifying techniques का इस्तेमाल कर के चीनी को खाने के लायक बनाया। फिर धीरे-धीरे लोग बाहर से आ कर ये technique सिख कर जाने लगे। 

12. सब से ज्यादा शाकाहारीयो का देश है भारत 

हमारे देश में कुछ धर्म ऐसे है जिनमे non-veg खाना नहीं खाया जाता। कुछ लोग इस कारण और कुछ लोग अपनी खुद की पसंद की वजह से non-veg खाना नहीं खाते। इस देश में 20-40% लोग ऐसे है जो शाकाहारी है। 

13. रबिन्द्र नाथ टैगोर ने लिखा था बांग्लादेश का भी राष्ट्रगान 

ये तो आप सब को पता होगा की हमारा राष्ट्रगान “गैन-गण-मन ” रबिन्द्र नाथ टैगोर ने ही लिखा था पर क्या आप जानते है बांग्लादेश का राष्ट्रगान Amar Sonar Bangla भी  रविंद्र नाथ टैगोर ने ही  लिखा था। 

  1. भारत में सब से पहले पाए गए थे हीरे 

ब्राज़ील और दक्षिण अफ्रीका के हीरो का पता चलने से पहले ही भारत के गोलकुंडा खान से ही हिरे निकाले जाते थे। जो की बेशकीमती थे ,उनमे से कई हीरे लापता है तो कई विदेशो के संग्रहालय में बंद पड़े है। 

15. यहाँ विश्व में सब से ज्यादा दूध उत्पादन होता है।

भारत के अलावा भी काफी देशो में दूध का उत्पादन होता है पर इन सब में भारत का स्थान पहले आता है। भारत गांवों से बसा हुआ देश है जिसकी 72 % जनसंख्या ग्रामीण है जिसमे से 60 % लोग कृषि पर निर्भर है। यहाँ हर २ घरो में से एक घर डेरी उद्योग का काम करते है।

Read More:- सिकंदर ओर राजा पोरस के युद्ध का इतिहास । Sikander Porus War History

ऐसे और भी कई अविष्कार है जो सब से पहले भारत में हुए और ऐसे न जाने कितने क्षेत्र है जिनमे हम पूरी दुनिया में आगे है। ये सब बातें पढ़ कर आप जान ही गए होने की क्यों हम बोलते है “सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा ” ।

नमस्कार,आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा Me History Se सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular website बनते जा रहा है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here