Uttar Pradesh की रोचक जानकारी Interesting Fact About Up in Hindi: हल्लो फ्रेंड्स! आज हम बात करेंगे india का एक बहोत बड़े राज्य का जिसका नाम है उत्तर प्रदेश वैसे तो हम जब भी ये सुनते है, यहाँ के नाम के बारे में तो हमारे मन में बस एक ख्याल सबसे पहले आता है वो है कानून व्यवस्था और क्षेत्रवाद और राजनीति भरी राज्य जिसे हम उत्तरप्रदेश कहते है, यूपी में जितना ज्यादा ठण्ड होता है उतना ही ज्यादा यहाँ गर्मी भी पड़ता है, वैसे देखा जाये तो यह सब तो यहाँ के लिए एक आम बात है.

यूपी के बारे में कुछ खास बातें एसे भी हैं जिसे आप शायद जानते होंगे, यह Uttar Pradesh उत्‍तर भारत का एक ऐसा राज्‍य है जिसे 1 अप्रैल 1937 बनाया गया था, उत्तर प्रदेश अपने आप में बड़ा ही प्यारा प्रदेश है यहा की राजधानी लखनऊ है, दोस्तों यहाँ पर बहुत सी ऐसी Uttar Pradesh Rochak Jankari है जिसे आप नही जानते होंगे. आज हम आपको उन्ही चीजो मतलब उत्तर प्रदेश की रोचक जानकारी के बारे में बताएँगे.

Uttar Pradesh की रोचक जानकारी

अगर हम बात करे उत्तर प्रदेश के इतिहास के बारे में तो दोस्तों यहाँ का इतिहास 4000 साल से भी पुराना है, आर्यों को उत्तर प्रदेश की मिट्टी से बेहतर मिट्टी कहीं नहीं मिली और वो यहीं बस गए यहाँ पर उन्हें गंगा का पानी भी बहोत पसंद आया था. वैदिक काल में उत्तर प्रदेश को ब्रह्मर्षि प्रदेश या मध्य देश के नाम से जाना जाता था, उत्तर प्रदेश में भारद्वाज ,गौतम , याज्ञवल्क्य , वशिष्ट ,विश्वामित्र एवं वाल्मीकि जैसे ऋषि मुनियों ने यही पर तपस्या कीया था. यहाँ तक की आर्यों द्वारा कई पवित्र ग्रन्थ भी उत्तर प्रदेश में ही लिखा गया था.

Uttar Pradesh की रोचक जानकारी Interesting Fact About Up in Hindi

इतिहास की बात अगर हम करें, तो प्राचीन समय में भारत देश 16 महाजनपदों में बनता गया था इनमें से 7 महाजनपद उत्तर प्रदेश में ही थे, उत्तर प्रदेश की धरती से ही बौद्ध और जैन धर्म समूची दुनिया में फैले, कुशीनगर में बुद्ध को महानिर्वाण प्राप्त हुआ। तो आखिरी बड़े सम्राट हर्षवर्धन की नगरी कन्नौज भी उत्तर प्रदेश में है, सन 1902में नार्थ वेस्ट प्रॉविन्स का नाम बदल कर यूनाइटेड प्रोविन्स ऑफ आगरा एण्ड अवध कर दिया गया। साधारण बोलचाल की भाषा में इसे यूपी कहा गया.

Interesting Fact About Uttar Pradesh in hindi

उत्तर प्रदेश का पुराना नाम क्या है

  • सन 1950 से पहले उत्तर प्रदेश अस्तित्व में ही नहीं था। जी हां, सन 1950 में इस राज्य का नाम उत्तर प्रदेश पड़ा। उससे पहले उत्तर प्रदेश युनाइटेड प्रॉविंस के नाम से जाना जाता था.
  • उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) स्थापना 01 अप्रैल 1937 में अंग्रेज राज के दौरान हुयी लेकिन इसका नामकरण 1950 में हुआ था.

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या कितनी है

  • Up की आबादी 20 करोड़ से अधिक है। इस तरह दुनिया के सिर्फ 5 देश ही उत्तर प्रदेश राज्य से अधिक आबादी वाले देश हैं। ये 5 देश हैं चीन, संयुक्त राज्य अमरीका, इंडोनेशिया, ब्राज़ील और स्वयं भारत।
  • Uttar Pradesh की जितनी आबादी है, उतनी आबादी में समूचे ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में भी नहीं है।
  • UttarPradesh में कितने जिले है: 76
  • उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला: लखीमपुर है

Interesting Fact About Up in Hindi

उत्तर प्रदेश का भूगोल:

  • उत्तर प्रदेश भारत का एकमात्र राज्य है जिसकी सीमा सबसे अधिक राज्यों से जुडी हुयी है उत्तर प्रदेश की सीमा अन्य नौ राज्यों से जुडी हुयी है,
  • प्रदेश के उत्तर में तिब्बत और नेपाल ,उत्तर पश्चिम में हिमाचल प्रदेश ,दक्षिण में मध्यप्रदेश ,दक्षिण पश्चिम में राजस्थान ,पूर्व में बिहार और पश्चिम में हरियाणा एवं दिल्ली है,
  • प्रदेश में विन्ध्य ,शिवालिक ,हिमालय और कैमूर पहाड़िया है.
  • यहा पर बन्दरपूंछ (6375 मीटर) ,कामेत (7776 मीटर ) त्रिशूल (7120 मीटर), दूँगिरी (7066 मीटर) एवं नंदादेवी (7817मीटर) प्रमुख पर्वत शिखर है.
  • उत्तर प्रदेश में गंगा ,यमुना ,गोमती ,रामगंगा ,घाघरा ,गंडक ,टोंस ,बेतवा काली या शारदा ,चम्बल ,सिंध ,केन सोन ,राप्ती प्रमुख नदिया है.

उत्तर प्रदेश की आर्थिक स्थिति | Economical Facts of Uttar Pradesh in Hindi

  • प्रदेश की करीब 73 प्रतिशत जनसंख्या का मुख्य व्वयसाय कृषि है.
  • उत्तर प्रदेश में देश का सर्वाधिक गन्ना उत्पादित किया जाता है.
  • यहा पर दाले , तिलहन , पटसन , आलू का उत्पादन भी बहुतायत किया जाता है.
  • चमडा , कांच के सामान ,जूट ,चीनी ,सीमेंट , खाधय तेल ,सूती वस्त्र ,रेशमी वस्त्र ,उनी वस्त्र ,एलुमिनियम , इंजीनियरिंग समाना एवं अन्य उद्योग स्थापित है.
  • खनिजो में कोयला ,ताम्बा , फायर क्ले , चुना-पत्थर ,जिप्सम ,डोलोमाईट ,मैगनेजाईट ,बोक्सोईट ,फास्पोराईट , डायोस्पार और पायरोफेलाईट प्रमुख रूप से पाए जाते है.

उत्तरप्रदेश के बारे में रोचक जानकारियाँ

उत्तर प्रदेश के प्रमुख त्यौहार | Festivals of Uttar Pradesh in Hindi:

  • यहा हिन्दुओ के प्रमुख त्योहारों में होली ,शीतला अष्टमी ,रक्षा बंधन ,बैसाखी पूर्णिमा ,गंगा दशहरा ,कृष्ण जन्माष्टमी , नाग पंचमी ,रामनवमी ,गणेश चतुर्थी ,दिवाली और शिवरात्री शामिल है.
  • मुस्लिम ईद , बकरीद ,बाराहवफात और शब-ए-बरात मनाते है.
  • मथुरा के निकट स्थित बरसाना की लट्ठमार होली काफी प्रसिद्ध है.
  • इलाहाबाद में प्रत्येक बारहवे वर्ष कुम्भ मेला लगता है जो दुनिया का सबसे बड़ा मेला है.
  • इसके अलावा इलाहाबाद में प्रत्येक 6 साल में अर्ध कुम्भ मेले का आयोजन होता है.
  • इलाहाबाद में ही हर साल जनवरी में माघ मेला भी आयोजित होता है जिसमे बड़ी संख्या में लोग संगम में डुबकी लगाते है.
  • अन्य मेलो में मथुरा ,वृंदावन एवं अयोध्या के झुला मेले शामिल है.
  • आगरा जिले के बटेश्वर में पशुओ का प्रसिद्ध मेला भरता है.

उत्तर प्रदेश में परिवहन | Transportation Facts of Uttar Prdadesh in Hindi

  • प्रदेश में सडको की लम्बाई किमी है.
  • उत्तर प्रदेश से 42 राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरते है जिनकी कुल लम्बाई 4,942 किमी है.
  • उत्तर प्रदेश रेलवे नेटवर्क में भारत में प्रथम स्थान पर है.
  • राज्य में रेलमार्गों की कुल लम्बाई 8,546 किमी है.
  • आगरा ,कानपुर ,इलाहाबाद ,मुरादाबाद , मुगलसराय, वाराणसी ,टूंडला ,गोरखपुर ,फैजाबाद ,बरेली ,सीतापुर और गोंडा जंक्शन है.
  • लखनऊ का चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा और वाराणासी का लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे है, जिसमे से लखनऊ का हवाई अड्डा भारत का दूसरा सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा है.
  • इसके अलावा चार घरेलू हवाई अड्डे आगरा .इलाहाबाद ,गोरखपुर और कानपुर में है.

उत्तर प्रदेश के रोचक तथ्य | Interesting Facts about Uttar Pradesh in Hindi:

  1. भारत सरकार का चिन्‍ह् मौर्य सम्राट अशोक के द्वारा उत्‍तर प्रदेश के वाराणसी के निकट सारनाथ में बनवाया गया था, जिसे 1947 के बाद भारत सरकार ने अपना चिन्‍ह् बना लिया था।
  2. संगीत की कई विधाओं का जन्‍म यूपी में ही हुआ था, अकबर के दरबार के तानसेन और बैजू बावरा ने उत्‍तर प्रदेश में संगीत कला को एक उच्‍च स्‍थान का दर्जा दिलवाया। तबले और सितार का विकास भी इसी राज्‍य में हुआ था।
  3. अगर आपको स्‍वीटजरलैंड में गाय के गले में बंधी घंटिया लुभाती हैं, तो उन्‍हे देखकर वॉउ करने से पहले यूपी के बारे में जान लें कि यूपी के एटा जिले के एक गांव जालेसर से हर साल भारी मात्रा में इन पीतल की घंटियों को बनाकर विदेशों में भेजा जाता है।
  4. भौगोलिक स्थिति को देखें तो यह भारत जैसी भौगोलिक विविधता लिए हुए है, उत्तर में पहाड़, पश्चिम में रेगिस्तान, बीच अवध वाले इलाके में सर्वश्रेष्ठ दोमट मिट्टी, तो दक्षिण में पठारी इलाका। उत्तर में चिकनी मिट्टी और घने जंगल। इस तरह से उत्तर प्रदेश सर्वाधिक जैव विविधता वाला राज्य भी रहा।
  5. जवाहरलाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, चौधरी चरण सिंह, राजीव गांधी, वी पी सिंह, चंद्रशेखर, अटल बिहारी वाजपेयी और नरेंद्र मोदी.. कुल 14 में से 9 प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश की धरती से आए।
  6. उत्त प्रदेश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटें(80) और सर्वाधिक राज्यसभा सीटें(31) हैं। जो देश की राजनीति की दिशा और दशा तय करते हैं।
  7. उत्तरप्रदेशकी विधानसभा और विधानपरिषद में भारत देश के संसद की तरह ही एंग्लो-इंडियन के लिए सीटें आरक्षित हैं। विधानसभा और विधानपरिषद में एक एक सीटें आंग्ल-भारतीयों के लिए सुरक्षित हैं।
  8. उत्तरप्रदेशही तमाम बोलियों की शुरुआत की जमीन है। ब्रज और अवधी के साथ ही 40 अन्य बोलियां उत्तर प्रदेश में बोली जाती हैं।
  9. उत्तरप्रदेशसे ही निकला कथक नृत्य समूची दुनिया मे्ं अपनी पहचान रखता है.
  10. उत्तरप्रदेशका जीडीपी लगभग 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर (2014-2015) है, जो आइसलैंड, मोनाको, बांग्लादेश, स्लोवाकिया, ओमान, अंगोला, हंगरी और कई अन्य देशों से अधिक है.

UP Uttar Pradesh की जानकारी हिंदी में

  1. यूपी के कन्‍नौज जिले में इत्र भारी मात्रा में बनाया जाता है। अगर आप कभी इस शहर से गुजरे तो गुलाबों की खुशबु हवा में आसानी से महसूस की जा सकती है। यहां के खेतों में फसल से ज्‍यादा फूलों जैसे – गुलाब, गेंदा और मेंहदी की पैदावार होती है.
  2. पारिजात वृक्ष, लखनऊ से 40 किमी. की दूरी पर है, जो सारी दुनिया में अपनी तरह का अलग वृक्ष है। इस वृक्ष को इसके फूलों के लिए जाना जाता है जो हर दिन अपना रंग बदलते हैं। लोग मानते है कि भगवान कृष्‍ण की दूसरी पत्‍नी के लिए यह वृक्ष स्‍वर्ग से आया था.
  3. यूपी में भारत की सबसे ज्‍यादा तम्‍बाकू और बीड़ी बनाई जाती है। यहां के कासंगज इलाके में तम्‍बाकू की खेती उच्‍च स्‍तर पर होती है और गुरसहायगंज इलाके के हर घर में सिर्फ बीड़ी बनाने का काम होता है। यहां से सारी दुनिया को इन नशीले पदार्थो को भेजा जाता है.
  4. यूपी के कानपुर में होली का पर्व सिर्फ एक दिन ही नहीं बल्कि पूरे दस दिन मनाया जाता है, यहां गंगा मेला लगने तक लोग रोज एक-दूसरे पर रंग डालते हैं, वहीं मथुरा में लट्ठमार होली खेली जाती है.
  5. इलाहाबाद कुम्भ मेले में लगभग 12 करोड़ लोग आते है. विश्व का यह ऐसा मेला है जहा सबसे अधिक लोग आते है.
  6. इलाहाबाद हाई कोर्ट भारत का सबसे पुराना हाई कोर्ट है.
  7. उत्तर प्रदेश की जनसँख्या इन देशो (सिंगापुर, स्लोवाकिया, नार्वे, फिनलैंड, डेनमार्क, ओमान, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, पनामा, कुवैत, लिथुआनिया, कतर) की जनसँख्या से भी अधिक है.
  8. उत्तर प्रदेश में काफी सारे धार्मिक स्थल है जैसे कि इलाहाबाद, वाराणसी, लखनऊ, आगरा, गोरखपुर, अयोध्या, मथुरा, बृन्दावन और भी कई महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है.
  9. यूपी के महाराजगंज में ऐसा समोसा बना है जिससे जिले का नाम विश्व पटल पर अंकित हो गया हैं. यहां के युवाओं ने विश्व का सबसे बड़ा समोसा बनाकर गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है.

अब तो आपको पता चल ही गया होगा इस post में की आखिर उत्तेर प्रदेश के बारे में अगर आपको इस आर्टिकल से कोई प्रोब्लोम है तो आप हमसे डायरेक्ट comment करके बता सकते है अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो आप हमारे facebook पेज को लिखे करे और हमारा आर्टिकल डायरेक्ट अपने ईमेल में पाने के लिए हमें subscribe करे थैंक यू दोस्तों.

Leave a Reply