आशीष नेहरा जीवन परिचय Ashish Nehara Biography in Hindi: कहते है की हुनर सब में होता है और कुछ लोगो का छिप जाता है और कुछ लोगो का छप जाता है , और जिनका हुनर छप जाता है उन्हीमे से एक है आशीष नेहरा. इनका पूरा नाम आशीष दीवान सिंह नेहरा है और ये भारतीय टीम में मध्यमक्रम के गेंदबाज थे.

आशीषनेहरा ने अभी हाल ही में 1 नवम्बर 2018 को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला और क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट से सन्यास ले लिया . Ashish Nehara को रवि शास्त्री भारतीय टीम का सबसे बेहतर गेंदबाज कहते है तो वही धोनी उन्हें भारतीय टीम का अगला बालिंग कोच कहते है . आइये जानते है उनके जीवन के बारे में .

आशीष नेहरा जीवनी – Biography of Ashish Nehra

आशीष नेहरा जीवन परिचय Ashish Nehara Biography in Hindi

  • FULL NAME Ashish Diwan Singh Nehra
  • BORNApril 29, 1979
  • HEIGHT1.83 m
  • NATIONALITYIndian
  • ROLEBowler/Left arm medium fast
  • RELATION(S)Rushma Nehra (Spouse), Diwan Singh Nehra (Father)

शुरूआती जीवन – Ashish Nehara का जन्म 29 अप्रैल 1979 को दिल्ली में हुआ और उनके पिता का नाम दीवान सिंह नेहरा और माता का नाम सुमित्रा नेहरा है . आशीष की शुरूआती पढ़ाई दिल्ली से हुई और वो स्कूल में क्रिकेट खेलना काफी पसंद करते थे . क्रिकेट के प्रति उनकी रूचि को देखते हुए घरवालों ने भी उनका सहयोग किया और उन्हें इस काम के लिए रोका नहीं .

क्रिकेट करियर – Ashish Nehara ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 1997-98 में की और शुरुआत में वो अपने गृहनगर दिल्ली से बतौर गेंदवाज टीम में शामिल हुए .

अंतर्राष्ट्रीय करियर – अपने गृहनगर दिल्ली की तरफ से लगातार दो साल खेलने के बाद आशीष नेहरा को पहली बार 1999 में भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से खलने का मौका मिला . जिम्वाबे के खिलाफ अपने पहले वनडे में खेलते हुए Ashish Nehara ने कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं किया.

लेकिन उन्होंने इस मैच में मारवन अटापट्टू को आउट किया जिससे वो सबकी नजरो में आ गए क्योकि अटापट्टू उस समय के बेहतर बल्लेबाजो में से एक थे . इसके बाद नेहरा ने ऐसे कई तरह के रिकार्ड्स अपने नाम किये . साल 2003 में Ashish Nehara को अपने क्रिकेट करियर का वर्ल्डकप मैच खेलने का मौका मिला जिस दौरान उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 23 रन देकर 6 विकेट हासिल किये जो की उनके जीवन की सबसे बेहतर गेंदबाजी कही जा सकती है .

आशीष नेहरा जीवन परिचय Ashish Nehara Biography in Hindi

कई बार चोटिल हुए नेहरा – क्रिकेट या कोई भी खेल खेलते वक्त चोट लग जाना आम बात है और इस चीज को सबसे अधिक महसूस किया है आशीष नेहरा ने . Ashish Nehara हमेशा से ही पीठ के दर्द और टखने की चोट से परेशान रहे और काफी समय तक वो टीम से बाहर रहे . उनके जाने के बाद इशांत शर्मा , मुनाफ पटेल और आरपी सिंह जैसे बोलर आये और उनकी जगह ले ली लेकिन जो काम नेहरा कर सकते थे वो नहीं कर पाए .

एक बार फिर वापसी – अपनी शारीरिक परेशानियों से लड़ते हुए Ashish Nehara एक बार फिर मैदान में आये उर खुद को फिट किया . हालाँकि इस बार आने पर उन्हें अपनी जगह नहीं मिली और खुद की जगह बनाने के लिए उन्हें बहुत मेहनत और इन्तजार करना पड़ा.

नेहरा को भारतीय टीम में जगह तो नहीं मिली लेकिन उन्हें आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से साल 2008 में खेलने का मौका मिला और यहाँ से नेहरा एक बार फिर सबकी नजरो में आये . इस साल खेले गए आईपीएल मैच में 2 मई 2008 को नेहरा मैन ऑफ़ दा मैच बने जिससे.

Ashish Nehra Latest News, Photos, Biography, Stats, Batting averages

एक बार ये साबित हो गया की नेहरा ने हथियार छोड़े ना की उन्हें चलाना भूला है . इसके बाद अगले साल 2009 में नेहरा दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ खेलने लग गए जहाँ उनका प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा और इसके बाद Ashish Nehara आईपील के दो सीजन से बाहर रहे.

इसके बाद लगातार आईपीएल खेलते हुए नेहरा ने साल 2011 का वर्ड कप खेला जिसमे उन्होंने 8.4 ओवर गेंदबाजी करके 65 रन दिए और कोई भी विकेट हासिल नहीं किया . इसके बाद नेहरा वापिस आईपीएल में आये और उन्हें भारतीय टीम में लम्बे समय के लिए जगह नहीं दी गई.

लेकिन साल 2016 में Ashish Nehara ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ हुए टी ट्वेंटी मैच में अपना बढिया प्रदर्शन दिया . इसके बाद नेहरा एक साल के लिए फिर से टीम से बाहर रहे और आख़िरकार उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने का मौका मिला और उन्होंने इसी आखिरी अन्तर्रष्ट्रीय टी ट्वेंटी मैच से संन्यास ले लिया .

ashish nehra biography in hindi ! आशीष नेहरा का जीवन परिचय

आशीष नेहरा के कुछ रिकार्ड्स – अगर नेहरा के जीवन की सबसे बढिया गेंदबाजी की बात करे तो साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 23 रन देकर 6 विकेट लिए और ये मैच साउथ अफ्रीका के डर्बन में खेला गया था . इसके अलावा Ashish Nehara ने साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 59 रन देते हुए 6 विकेट हासिल किये .

अवार्ड्स – इंग्लैंड के खिलाफ खलते हुए साल 2003 मे आशीष नेहरा ने दस ओवर किये जिसमे उन्होंने 2 ओवर मेडन किये और 23 रन देकर 6 विकेट लिए और इसके लिए उन्हें मैन ऑफ़ दा मैच दिया गया . इसके अलावा 11 सितम्बर 2009 न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए Ashish Nehara 8.3 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट लिए जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ़ दा मैच मिला .

Ashish Nehara का जीवन संघर्षो से भरा रहा क्योकि घुटने और पीठ की चोट ने उन्हें कई बार परेशान किया जिसकी वजह से उन्हें कई दफा टीम से बहार रहना पड़ा . अपने एक इंटरव्यू में नेहरा ने बताया था की वो अपने शरीर की चोट की वजह से इस कदर परेशान है की सुबह उठने में उन्हें कई घंटे लग जाते थे.

Ashish Nehra Biography, Records, Career info, Achievements

जिसके बाद उन्हें काफी दिक्कत होती थी . आशीष नेहरा ने हमेशा टीम को ऐसी स्थिति में संभाला है जब टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत होती थी और कई सारे खिलाड़ कहते है की आशीष नेहरा जिम्मेदारी से भरे हुए बालर है और अपने काम को बखूबी करना जानते है .

Read More:– यूसुफ पठान की जीवनी इन हिंदी | Yusuf Pathan Biography in hindi

पर्सनल लाइफ की बात करे तो Ashish Nehara की पत्नी का नाम सुषमा नेहरा है और उन्होंने आशीष को हमेशा सपोर्ट किया . अब आशीष रिटायर हो गए और अपनी फैमिली के साथ दिल्ली में रहते है , हालाँकि इस साल होने वाले आईपीएल में आशीष नेहरा के दिखने की सम्भावना है और वो आज के समय अक्सर वीरेंदर सहवाग और बाकी साथी क्रिकेटर्स के साथ कमेंट्री करते नजर आते है .

नमस्कार,आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा Me History Se सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular website बनते जा रहा है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here