Ishant Sharma Biography in Hindi: भारतीय क्रिकेट जगत में इशांत शर्मा एक जाने माने सितारे हैं। सन 1988 में जन्मे इस दाएं हाथ के गेंदबाज ने भारत के लिए विभिन्न टेस्ट मैच और एक दिवसीय पारियो में बेहतरीन गेंदबाज़ी की हे। 1.9 3 meters लम्बे इस तेज और मध्यम गेंदबाज को 18 years की उम्र में पहली बार Sun 2006 में दक्षिण अफ्रीका के साथ मैच के लिए बुलाया गया था। परन्तु किन्ही विशेष कारण के चलते इन्हे मना कर दिया गया।

क्रिकेटर इशांत शर्मा बायोग्राफी | Ishant Sharma Biography in Hindiक्रिकेटर इशांत शर्मा की बायोग्राफी | Ishant Sharma Biography in Hindi

Real NameIshant Vijay Sharma
NicknameLambu and Sonu
ProfessionInternational Cricketer (Plays for India)
Physical Stats & More
Heightcentimeters- 193 cm
meters- 1.93 m
Feet Inches- 6’ 4”
Weight Kilograms- 84 kg
Pounds- 185 lbs
Eye ColorBrown
Hair ColourBlack
Personal Life
Date of Birth2 September 1988
Age (as in 2017)29 Years
Birth PlaceDelhi, India
Zodiac sign/Sun signVirgo
NationalityIndian
HometownDelhi, India.
SchoolGanga International School, Delhi.
CollegeN/A
Educational Qualification10th standard
FamilyFather– Vijay Sharma
Mother– Grisha Sharma
Sister– Eva (elder)
Brother– N/A
ReligionHinduism
Wife/SpousePratima Singh (Basketball player)
Ishant Sharma with his wife Pratima Singh
Marriage Date9 December 2016

 

दाहिने हाथ के गेंदबाज होने के साथ साथ ये एक बल्लेबाज भी हैं। इनके पिता का नाम विजय शर्मा है और माता का नाम ग्रीषा शर्मा. Ishant Sharma एक मध्य वर्गीय परिवार से संबंध रखते हैं। दसवीं कक्षा के पश्चात इनका मन पढाई से हटकर क्रिकेट की तरफ बढ़ गया। बाद में क्रिकेट में बढ़ती रूचि और उप्लभ्धियों के चलते इन्हें अपनी पढाई छोड़नी पड़ी।

Ishant Sharma Biography in Hindi

दिल्ली के लिए १४ घरेलु मैचों में इन्होने ६८ विकेट झटके।जवागल श्रीनाथ के बाद ये अपनी टीम में सबसे तेज गेंदबाज थे।Ishant Sharma अपनी लम्बाई के लिए भी मशहूर थे और इन्ही करनब से इन्हे लम्बू के नाम से भी बुलाय जाता था। परन्तु इसी लम्बाई की वजह से से ये तेज गेंद डालने में सक्षम थे।

सन्न २००६ से २००७ के बीच इन्होने इंग्लैंड और पाकिस्तान दौरे में भारतीय अंडर १९ टीम का प्रतिनिधित्व किया। उस समय इनके साथ टीम में रोहित शर्मा और रविंदर जडेजा भी थे। Ishant Sharma ने छह युवा एक दिवसीय और छह टेस्ट मैच खेले। इन्होने अपना पहला टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिआफ़ २५ मई २००७ में खेला। मुनाफ पटेल की जगह खेलते हुए इन्होने दूसरी टीम को १८ गेंदों में सिर्फ पांच रन दिए।

इसके बाद दिसंबर २००७ में ज़हीर खान के छति होने के चलते इन्हे फिर से टीम में शामिल किया गया जहाँ इन्होने बहुत ही शानदार गेंदबाजी की। ये मैच पाकिस्तान के खिलाफ थे। अपने शानदार प्रदर्शन के चलते इन्हे भारतीय क्रिकेट टीम में जगह मिल गयी और इन्हे ऑस्ट्रियन दौरे के लिए चुना गया। इसके बाद इन्होने फिर कभी पीछे मुड कर कभी नहीं देखा।

क्रिकेटर Ishant Sharma बायोग्राफी इनके बारे में पूरी जानकारी

जब इन्होने महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग तक को अपनी गेंदो से तंग कर डाला। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज़ ने पोंटिंग को इतना परेशान नहीं किया जितना उस दौरे Ishant Sharma ने किया। अपने उचे कद का बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए इशांत ने पोंटिंग को खूब परेशां किया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंख्ला जरुरु हरी पर इशांत का प्रदर्शन भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि रहा।

२००८ में भारत में ऑस्ट्रेलिया में पहली बार तीन देशो के बिच खेली जाने वाली एक दिवसीय श्रृंखला जीती। इस श्रृंख्ला में Ishant Sharma का योगदान एहम रहा। अपने पुरे करियर के दौरान इन्होने कई उतार चढाव देखे परन्तु कभी हार न मानी। चोटिल होने के बावजूद भी इन्होने अपनी पूरी ताकत लगा दी ताकि इनकी टीम को कभी घुटने न टेकने पड़ें। शांत ने अब तक ५८ टेस्ट मैच खेले हे। उसमे १०१ पारियांमें उन्होंने अपने टीम के लिए १७८ विकेट झटके हैं।

Ishant Sharmaत उन १७ भारतीय में से एक हैं जिन्होंने अब तक १०० से ऊपर विकेट लिए हैं वन डे मैचों में।
इशांत ने अपना पहला एक दिवसीय मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ २९ जून २००७ में खेला। अब तक इन्होने ७२ ODI खेलें हैं जिनमे इन्होंने १०२ विकेट बटोरें हैं। इनकी बॉलिंग एवरेज ३१.४४ है। इनकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी ४ /३८ रही है।

आईपीएल Ishant Sharma Biography

आईपीएल में सबसे पहले Ishant Sharma को डेक्कन चार्जेर्स ने खरीदा था। ये सबसे महंगे बिकने वाले गेंदबाजों में से एक थे। इन्होने शहरुह खान की टीम कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए खेला। फिर इन्होने Sunrisers Hyderabad के लिए खेला।

अब तक ये ६२ आईपीएल मैच खेल चुके हैं और ५५ विकेट इनके नाम हैं और इनकी औसत ३१.७२ है। Kolkata Knight Riders ने इन्हें $ ९५०००० में खरीदा था जो की २०१४ तक की सबसे बड़ी कीमत रही ह किसी बॉलर की।

२०११ में कोच्ची में खेले गए आईपीएल मुकाबले में डेक्कन चारजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए Ishant Sharma ने कोच्ची टस्कर्स केरला के पांच बल्लेबाजों को पविलिओन वापस भेजा। इस मुकाबले में उन्होंने अपने पहले ही ओवर में तीन विकेट लिए थे। इस शानदार प्रदर्शन के चलते हैदराबाद ने ये मुकाबला बड़े आसानी से जीता।

इशांत शायद अब तक भारत के सबसे निरंतर गेंदबाज रहें हैं। अपने उतार चढ़ाव वाले करियर के बावजूद इन्होने हिम्मत न हारते हुए किसी न किसी तरह हमेशा वापसी की है। २०१२ में पैर की सर्जरी के बाद Ishant Sharma ने बड़ी हिम्मत दिखते हुए भारत के लिए पचास टेस्ट पुरे करने के लिए वापसी की।

Ishant Sharma Height, Weight, Age, Biography, Wiki, Wife, Family

Ishant Sharma ने छह गेंद में तीस रन देने जैसे हालत में भी हार न मानते हुए जिंदगी के सामने डेट रहने की ताकत दिखाई। उनके समर्थक यह बात जानते हैं। वे ये कभी नहीं भूलेंगे। यही समर्थकोंने ने उन्हें हिम्मत दी जिससे वे एक बढ़िया वापसी कर पाए। २०१४ में इन्होने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिआफ़ जबरदस्त वापसी की। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बात मानते हुए ही इनकी वजह से भारत ने २८ सा बाद एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की। उस टेस्ट में इशांत ने इंग्लैंड के दूसरे पारी में ७ विकेट निकले और भारत के जित की नीव राखी।

२०१३ में भारत ने इंग्लैंड में खेली गयी champions ट्रॉफी टूर्नामेंट जीती। इस टूर्नामेंट में भी इशांत ने अपनी छाप छोड़ी। अंतिम मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ नाज़ुक स्तिथि में इशांत ने एक ओवर में दो विकेट लिए और मुकाबले का रुख पलट दिया।

इशांत शर्मा उम्र से आने के कारण निरंतर हो गए हैं। २०१५ के श्री लंका दौरे में उन्होंने ८ विकेट लेकर भारत को एक अत्यंत महत्वपूर्ण मैच में जीत दिलाई-
इसके बाद उनकी वापसी उतनी अच्छी नहीं रही और चोट और शादी के लिए छुट्टी के चलते वे २०१६ में ज्यादातर मैच नहीं खेल पाए।

२०१६ के बाद से Ishant Sharmaका क्रम भारतीय टीम में घटता गया। मोहम्मद शमी और उमेश यादव जैसे नए गेंदबाजों को मौका मिला और इशांत को ज्यादातर समय बेंच पर ही गुजारना पड़ा। परन्तु यह प्रतिभाशाली और अनुभवी पेसर हमेशा करोड़ों भारतियों के दिल पर राज करता रहेगा।

नमस्कार,आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा Me History Se सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular website बनते जा रहा है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here