Kangana Ranaut Biography in Hindi: कंगना रानौत को शायद ही कोई ऐसा हो जो देश में न जानता हो। उन्होने अपने दम पर बॉलीवुड में एक खास मुकाम हासिल किया है। जिसकी वजह से उनका नाम आज के समय में सबसे अधिक वेतन पाने वाली अभिनेताओं में से एक हैं। Kangana Ranaut को अपने जबरदस्त अभिनय के कारण बॉलिवुड की क्वीन भी कहा जाता है।

असल में Kangana Ranaut को उनकी राय खुलकर मीडिया के सामने रखने के लिए जाना जाता है। वो किसी भी मुद्दे पर अपनी राय बिना किसी झिझक के सभी के सामने रखती हैं। तो चलिए इस बेहतरीन अदाकारा की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास पहलुओं के बारे में आपको रूबरू कराते हैं।

Kangana Ranaut Biography in Hindiकंगना रनौत की जीवनी पूरी जानकारी Kangana Ranaut Biography in Hindi

Real NameKangana Amardeep Ranaut
NicknameArshad, OTA (One Take Actor)
ProfessionActress
Physical Stats & More
Height (approx.)centimeters- 165 cm
meters- 1.65 m
Feet Inches- 5’ 5”
Weight (approx.)Kilograms- 52 kg
Pounds- 115 lbs
Figure Measurements (approx.)34-27-34
Eye ColourDark Brown
Hair ColourBlack
Personal Life
Date of Birth23 March 1986
Age (as in 2017)31 Years
Birth PlaceBhambla, Himachal Pradesh, India
NationalityIndian
HometownBhambla, Himachal Pradesh, India
SchoolDAV School, Chandigarh,
CollegeElite School of Modelling, Mumbai
FamilyFather– Amardeep Ranaut (Businessman and contractor)
Mother– Asha Ranaut (Teacher)
Brother– Akshit Ranaut
Sister– Rangoli Ranaut (Elder – Manager)
ReligionHinduism
CasteRajput
AddressA 4 BHK flat in Khar, Mumbai

 

जन्म/ परिवार/ शिक्षा-

कंगना रानौत का जन्म 23 मार्च 1987 को हिमाचल के मंडी जिले के सूरजपुर के एक राजपूत परिवार में हुआ। परिवार में उनके अलावा उनकी एक बड़ी बहन रंगोली, माता आशा रानौत एक स्कूल टीचर और पिता एक बिजनेसमैन हैं। साथ ही Kangana Ranaut एक छोटा भाई भी है। आपक बता दें कंगना की बहन रंगोली 2014 को बाद से उनकी मेनेजर भी हैं। जो की कंगना के सभी इवेंट्स और उनके प्रोजेक्ट्स को हैंडल करती हैं।

कंगना जब बड़ी हो रही थी तब वह जिद्दी और विद्रोहीथी। उनके अनुसार यदि मेरे पापा मेरे भाई के लिए गन लाते थे और मेरे लिए एक छोटी गुड़िया तो में उसे कभी नहीं अपनाती थी। बल्कि में इस भेदभाव का प्रश्न पूछा करती थी। कंगना रानौत की शिक्षा चंडीगड़ के डी.ए.वी. स्कूल में हुई थी और वहीं उन्होंने अपना मुख्य विष्य विज्ञान को बनाया।

कंगना रानौत पढ़ाई में काफी होशियार थी। Kangana Ranaut के माता पिता चाहते थे कि वो डॉक्टर बनें। लेकिन 12वीं में जब कंगना किसी विषय में पास नहीं हो पाई तो उन्होंने अपने करियर को दुबारा निर्धारित करने की ठानी। जिसके लिए वो 16 साल की उम्र में ही दिल्ली शिफ्ट हो गई।

Kangana Ranaut की जीवनी पूरी जानकारी

 संघर्ष/ करियर

दिल्ली आने के बाद कंगना को नहीं पता था कि वो किस लाइन को अपना करियर चुने। जिस वजह से दिल्ली में भी Kangana Ranaut को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। लेकिन अचानक ही एक मॉडलिंग एजेंसी उनके लुक्स और प्राभावित हो उन्हें एजेंसी ज्वाइन करने का ऑफर दिया। जिसके बाद वह इस मॉडलिंग एजेंसी का हिस्सा बनीं। और कुछ समय तक इनके साथ काम भी किया। लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने एजेंसी के साथ काम करना बंद कर दिया।

क्योंकि उनके मुताबित इस काम में क्रिएटिविटी की कमी थी। जिसके बाद उन्होंने एक्टिंग की फिल्ड में जाने का निर्णय लिया। जिसके चलते उन्होंने थिएटर ग्रुप को ज्वाइन किया। उनके काम को देख किसी ने उन्हें फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाने की सलाह दी। जिसके बाद Kangana Ranaut ने मुंबई में आशा चंद्रा के ड्रामा स्कूल से चार महीने का एक्टिंग का कोर्स किया।

Kangana Ranaut ने अपने जीवन में काफी दिक्कतों का सामना कर ही आज ये मुकाम हासिल किया है। कंगना के माता पिता नहीं चाहते थे कि वह फिल्मों में काम करें। जिसकी वजह उनके घर वालों से भी उनके रिश्ते खराब हो गए थे। प्रारांभिक समय में कंगना को इंगलिश भाषा का ज्ञान नहीं था। जिसकी वजह से उन्हें की जगह से खाली हाथ भी लौटना पड़ता था।

Kangana Ranaut रनौत की जीवनी in हिंदी

2013 में डेली न्यूज़ को दिए गए इंटरव्यू में रनौत ने कहा था की: “इस इंडस्ट्री के लोगों का मानना है की मुझे बोलने का कोई हक नहीं है और मौं किसी की अनचाही चीज़ हूँ। मैं जानती हूँ की मैं अच्छी तरह से इंग्लिश नहीं बोल पाती और लोग इसलिए मेरा मज़ाक भी उड़ाया जाता है.

इसीलिए अस्वीकार के साथ डील करना अब मेरा जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। मैंने जाना है कि तारीफों से मेरा संबंध होना काफी मुश्किल है। आज जब मुझे देखकर कर लोग कहते हैं की मैंने कुछ तो हासिल किया है और मैंने अपने बलबूते पर कुछ तो अलग किया है। तब मुझे ऐसा लगता है कि मैंने अपने आप को कहीं बांध कर रखा है। ये सारी बातें मुझे डराती हैं।

Kangana Ranaut ने सारी बाधाओं को पार करते अपनी पहली पहली फिल्म गैंगस्टरसे अपने करियर की शुरूआत की जिसके लिए पहले चित्रांगदा को लिया गया था। इस फिल्म के लिए उन्हें BEST FILM DEBUT का ग्लोबल इंडियन फिल्म अवार्ड्स 2006 में मिला। इसके बाद 2007 में आई फिल्म लाइफ इन.

मेट्रो और फैशन (2008) जैसी उन्होनें बहुत सी सुपरहिट फिल्में दी जिसमें फैशन, क्वीन, तनु वेड्स मनु, कृष जैसी फिल्में शामिल हैं। जिसके बाद कंगना ने पिछे मुड़ कर नहीं देखा और एक से एक बेहतरीन फिल्में दी।

 अवार्डस- Kangana Ranaut Biography

कंगना के बेहतरीन अभिनय की वजह से कई अवार्ड्स उनकी झोली में आए। जिसमें से मुख्य है तीन नेशनल अवार्डस और चार फिल्मफेयर अवार्ड्स। उन्हें फिल्म “फैशन 2008” के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री, फिल्म “क्वीन 2014” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और ”तनु वेड्स मनु रिटनर्स 2015” सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जैसे कई  अवार्ड्स उन्होंने अपने नाम किए।

विवाद- कंगना कई विवादों के चलते भी सुर्खियों में रहीं जिनमें से कुछ मुख्य हैं।

  • कंगना को शुरूआती समय में आदित्य पंचोली ने उन्हें सपोर्ट किया था और कंगना उन्हें परिवार के सदस्य की तरह ही मानती थी। कुछ समय बाद कंगना और पंचोली के अफेयर की खबरें भी मीडिया में फैली थी। जिस पर कंगना ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया था। लेकिन बाद में Kangana Ranaut के साथ उनका विवाद हुआ और कंगना ने पंचोली पर शराब पी कर शारीरिक जबरदस्ती करने की कंप्लेंट पुलिस थाने में दर्ज करवाई थी।
  • कंगना के कथित पूर्व प्रेमी शेखर सुमन के बेटे अध्ययन सुमन ने रानौत पर शराब के नशे में कर अभ्रद भाषा का प्रयोग करने, सलील करने, काला जादू करने जैसे कई आरोप लगाए थे।
  • हाल ही में कंगना रानौत और ऋतिक रौशन के विवाद ने मीडिया में कई सुर्खियां बटौरीं थी। खबर थी की कंगना और  ऋतिक रौशन एक दूसरे को डेट कर रहे थे। खबर यें भी थी की “आशिकी 3” से Kangana Ranaut को बाहर किए जाने में भी ऋतिक रौशन का नाम सामने आया।

Read More:- क्रिकेटर इशांत शर्मा की बायोग्राफी | Ishant Sharma Biography in Hindi

  • कंगना रानौत की उम्र को लेकर सवाल खड़े किए गए। जिसमें कहा गया की कंगना की असली जन्म तिथि 23 मार्च 1986 है। हालांकि यह कोई बड़ी बात नहीं है। काफी मुसीबतों के बाद Kangana Ranaut आज उस मुकाम पर जहां पहुंचना सभी का सपना होता है।
नमस्कार,आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा Me History Se सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular website बनते जा रहा है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here