Mahendra Singh Dhoni Indian team: महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के कप्तान को आप सब जानते ही होंगे लेकिन उन्होंने किस प्रकार संघर्ष द्वारा जिन उपलब्धियों को छुआ है उनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. महेंद्र सिंह धोनी का Born July 7, 1981 को झारखंड के रांची में हुआ।उनका जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ जो कि इतना भी धनी नहीं था। धोनी ने अपनी पढ़ाई जवाहरलाल विद्यालय जो कि श्यामली जिले में आता था उसमें अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण की।

M.s Dhoni शुरुआत से ही बैडमिंटन और फुटबॉल के शौकीन रहे और उनके इसी शौक ने उन्हें खेल में और ज्यादा रुचि जगाई। महेंद्र सिंह धोनी बैडमिंटन और फुटबॉल के अंदर राज्य लेवल तक भी गए हुए हैं और वह अपनी टीम के गोलकीपर भी रह चुके थे। ( Mahendra Singh Dhoni )M.s Dhoni की पूरी जानकारी। Mahendra Singh Dhoni Biography in hindi

M.s Dhoni की पूरी जानकारी | Mahendra Singh Dhoni Jivan Parichay hindi me

नाम – महेंद्र सिंह धोनी
पिता – पान सिंह धोनी
माता – देवकी देवी
पत्नी – साक्षी सिंह रावत
जन्म स्थान – उत्तराखंड रांची
जन्म – 7 जुलाई 1981

 

Mahendra Singh Dhoni वर्तमान समय में अपने बाल कटवा लिए हैं लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि उन्होंने यह बाल अपने पसंदीदा अभिनेता के जैसा दिखने के लिए कटवाए थे। शुरुआती दौर में महेंद्र सिंह धोनी अपने बालों से बहुत प्रेम करते थे और उनके बाल काफी लंबे थे। महेंद्र सिंह धोनी शुरुआत से ही क्रिकेटर Adom Gilchrist के प्रशंसक रहे हैं और उनके बचपन के पसंदीदा सहायक Sachin Tendulkar, अमिताभ बच्चन Or मसूर गायिका लता मंगेशकर हैं। ” Mahendra Singh Dhoni “

महेंद्र सिंह धोनी वर्तमान भारतीय टीम कप्तान और उनकी कप्तानी का कोई भी मुकाबला नहीं कर सकता है। धोनी की इस उम्र में भी क्रिकेट के मैदान में इतनी फुर्ती और लचीलेपन को देखकर आज के युवा वर्ग के खिलाड़ी भी अचंभित रह जाते हैं। धोनी को बचपन से फुटबॉल का शौक बहुत था लेकिन फुटबॉल में वह हमेशा गोल फिकर रहते थे। एक दिन उनकी अच्छी गोलकीपिंग के चलते उनके कोच ने धोनी को विकेटकीपिंग करने को बोला। तब से महेंद्र सिंह धोनी नए क्रिकेट में अपना कदम रखा और बहुत ही अच्छे विकेटकीपर बने।

Mahendra Singh Dhoni Biography in hindi

“ निर्णायक समय मे भूलकर भी धोनी को स्पीन ना करवाएं धोनी गेम को ताश की बाजी की तरह क्षण भर में पलट देते है “

धोनी ने साल 2007 में राहुल द्रविड़ से भारतीय टीम की कप्तानी ली।महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम के कई Records भी बनाये जैसे किसी भी कप्तान की तुलना में उन्होंने भारत को एकदिवसीय और Test cricket में सर्वाधिक जीत दिलाई। साल 2011 के वर्ल्ड कप में महेंद्र सिंह धोनी ने शानदार पारी खेलकर 79 गेंदों में 91 नाबाद रन बनाकर भारतीय टीम को World Cup की जीत का स्वाद चखाया। ‘ Mahendra Singh Dhoni ‘

Read more:- क्रिकेट के सम्राट Kapil Dev की Biography और Life History In Hindi

साल 2013 में भारत ने world Championship Trophy में इंग्लैंड की टीम को हराया था तो वह पहले कप्तान थे जिन्होंने एक साथ तीनों ट्रॉफियों पर भारतीय टीम को जीतई।

महेंद्र सिंह धोनी द्वारा प्राप्त किए गए पुरस्कार-

  • # 2008 और 2009 में ICC ODI प्लेयर ऑफ़ द इयर (दो बार ये पुरस्कार जितने वाले पहले खिलाडी),
  • # 2007 में राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड और पदम् श्री
  • # 2009 में भारत के चौथे सिविलियन का सम्मान उन्हें प्राप्त है। उनका नाम 2009 के ICC वर्ल्ड टेस्ट इलेवन और ICC वर्ल्ड ODI इलेवन के कप्तान के रूप में भी रखा गया है।
  • # कपिल देव के बाद वे दुसरे भारतीय खिलाडी है जिन्हें इंडियन आर्मी का भी सम्मान पद मिला है।
  • # 2011 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूचि में भी धोनी का नाम लिखा गया था।
  • # 2012 में दुनिया के सबसे कीमती खिलाडियों में 16 वे नंबर पर है।
  • # जून 2015 में फ़ोर्ब्स ने धोनी को सबसे ज्यादा कीमती खिलाडियों की सूचि में 23 वे नंबर पर रखा, और उनके अनुसार उनकी कमाई US$31 मिलियन रही।

महेंद्र सिंह धोनी अपने क्रिकेट के शुरुआती दौर में इतना कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए अपनी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के साथ। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने शुरुआती मैचों में बहुत ही कम रन बनाएं और लोगों द्वारा उनका विरोधी किया गया उनकी घटिया बल्लेबाजी के कारण। लेकिन धोनी तो आखिर धोनी है उसके बाद उन्होंने ऐसे हेलीकॉप्टर शॉट लगाने शुरू किए कि लोग देखते रह गए।

Read More:- मास्टर ब्लास्टर Sachin Tendulkar Biography के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

जिस समय महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट करियर की शुरुआत कर रहे थे तो उस समय युवराज सिंह भी भारतीय टीम में शामिल थे। आज के समय में अगर भारतीय टीम के सबसे पुराने बल्लेबाज को देखा जाए जो अभी तक साथ में खेल रहे हैं तो वहां है युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी।

महेंद्र सिंह धोनी की संघर्ष भरी कहानी। Mahendra Singh Dhoni struggle story

महेंद्र सिंह धोनी ने साक्षी सिंह रावत से शादी की है और उनकी एक बेटी भी है। महेंद्र सिंह धोनी ने राहुल द्रविड़ के साथ MTV Youth Icon 2006 पुरुस्कार भी जीते। उन्होंने Pogo TV द्वारा अदरक बच्चों को पुरस्कार मे Amazing Icon पुरस्कार भी प्राप्त की है।धोनी को ऑस्ट्रेलियाई समाचार पत्र Herald Son ने सचिन तेंडुलकर के साथ वर्ष 2008 में दुनिया की टीम के एक सदस्य के रूप में चुना। इस समीक्षा में, वह अख़बार ने धोनी को ऑस्ट्रेलिया के wicket keeper Adom Gilchrist के साथ तुलना की .

“ धोनी एक ऐसा क्रिकेटर है, जो संसाधनों का उपयोग करना बेहतर तरीके से जानता है,, बहुत भाग्यशाली हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम को धोनी जैसे all rounder प्लेयर मिले हैं “

अब तक आप जान ही गए होंगे महेंद्र सिंह धोनी की संघर्ष भरी कहानी। धोनी ने किस प्रकार अपने वजूद को उजागर किया सबके सामने तथा दुनिया को बता दिया कि इंसान खाली हाथ आता है पर उसके भाग्य का निर्माता वह खुद ही होता है।

नमस्कार,आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा Me History Se सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular website बनते जा रहा है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here