पांच नादियो का जल जिस राज्य को मिलता है उस राज्य का नाम पंजाब है। पंजाब का शाब्दिक अर्थ पंज यानि पांच और आब मतलब पानी से मिलकर बना है। यहाँ पांच नदियाँ झेलम,चेनाब ,सतलज,व्यास और रावी बहती है। पंजाब का इतिहास History of Punjab बहुत पुराना भारतीय इतिहास Indian Punjab History में एक अलग महत्व रखता है।

Facts About Punjab in Hindi | पंजाब से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य Punjab History

भारत के विभाजन के बाद 1966 में पंजाब का भी विभाजन हो गया जिस से दो अन्य प्रदेश हरियाणा और हिमाचल प्रदेश बने। पंजाब के प्रमुख नगरों में अमृतसर,लुधियाना,बठिंडा,पटियाला और जालंधर शामिल है। यूनानी इसे पेंटपोटाम्या के नाम से जानते है जिसका शाब्दिक अर्थ पांच नदियों का डेल्टा है। ” Punjab History in hindi “Punjab History in hindi -पंजाब का इतिहास – पंजाब की हिस्ट्री की पूरी जानकारी

पारसियों के ग्रंथ में इसे सप्तसिंधु कहा गया है। पंजाब में गेहूँ की पैदावार ज्यादा होती है।यहाँ भूमि तो उपजाऊ है  यहाँ जल की कभी  रही इसलिए कृषि उद्योग यहाँ का प्रमुख  उद्योग है।

Read More:- मध्य प्रदेश इतिहास– Madhya Pradesh History –History MadhyaPradesh hindi

हिस्ट्री ऑफ़ पंजाब, पाकिस्तान पंजाब, पंजाब का रहन सहन, पंजाब पर निबंध, पंजाब की संस्कृति, पंजाब की वेशभूषा, पंजाब की नदियाँ, पंजाब मैप, history of punjab in hindi, पंजाब का पुराना नाम, पंजाब का इतिहास, पंजाब क्षेत्र, पंजाब की नदियाँ, पंजाब की संस्कृति, punjab food, punjab culture Punjab History .

Punjab History in hindi -पंजाब का इतिहास

  • एक छोटा सा परिचय पंजाब का A Quick view of पंजाब
  • पंजाब का गठन -1 नवंबर 1966 प्रथम मुख्यमंत्रीडा.गोपी चंद्र भार्गव
  • वर्तमान प्रधानमत्रींश्री अमरिंदर सिंह राज्यपालविजेंद्र पाल सिंह
  • राजधानीचंडीगढ़ सब से बड़ा क्षेत्रलुधियाना
  • राज्य पशुचिंकारा राज्य पक्षीबाज Northan Goshak
  • राजकीय वृक्षशीशम वाद्य यंत्रतुम्बा,सारंगी,चिमटा,अलगोजा 
  • कुल नगर  22
  •  हर काल पंजाब का इतिहास History of Punjab महत्वपूर्ण रहा है।

पंजाब के इतिहास का एक संक्षिप्त परिचय A Brief Introduction To History of Punjab वेदो vedas में पंजाब का जिक्र देखने को मिलता है जिसमे से एक से एक एक घटना ऋग्वेद में लिखी गयी है। जिसको दस राजाओ का युद्ध Battle Of Ten Kings के नाम से जाना गया। ये युद्ध रवि नदी के किनारे पर हुआ था। पंजाब Punjab भारत की अन्य सीमाओं से जुड़ा हुआ प्रदेश है। जिसमें अनेक राज्यो ने उत्कर्ष और पतन देखा है। जिसमे मौर्या वंश,शक,यूनानी,गुप्त आदि वंश शामिल है। ‘ Punjab History hindi ‘

Punjab History पंजाब की हिस्ट्री की पूरी जानकारी

मध्यकाल Medival Period में पंजाब पर मुस्लमानो ने अपना अधिकार कर लिया था और यहाँ के लोगो को मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए विविश कर रहे थे। इस बात से यहाँ के लोगो में रोष जागा और गुरु नानक देव की शिक्षा से यहाँ भक्ति आंदोलन शुरू हुआ। इस आंदोलन का कार्य समाज में फैली बुराइयों को दूर करना था। यहाँ के दसवे गुरु गोविन्द सिंह ने खालसा गुट बनाया और सब को अपनी रक्षा करने की प्रेरणा दी। आगे चल कर महाराजा रणजीत सिंह Maharaja Ranjeet Singh  ने इस गुट को सिक्ख समुदाय का रूप दिया। Punjab History

Read More:- मुंबई का इतिहास की जानकारी – Mumbai History – History of Mumbai in hindi

महाराजा रणजीत सिंह Maharaja Ranjeet Singh की मृत्यु के बाद अंग्रेजो नेफूट डालो राज्य करो ” Divide And Rule की नीति से यहाँ पर अपना साम्राज्य स्थापित कर लिया। अंग्रेजो के खिलाफ चल रहे बाहर से आंदोलनों में पंजाब ने भी सक्रियता से भाग लिया जिसका परिणाम आज़ादी मिला।

आज़ादी के बाद पंजाब का Punjab after Independence – Punjab History

भले ही पंजाब ने स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई पर आज़ादी के बाद इसको विभाजन का सामना करना पड़ा। इस विभाजन में जाने कितनी जाने गयी और कितना खून बहा। बहुत लोगो ने अपने घर तक खो दिए और बिना छत के भटकते रहे।

Read More:- Delhi History hindi Me -दिल्ली का इतिहास – दिल्ली की हिस्ट्री की पूरी जानकारी

विभाजीत पंजाब का गठन होने में बहुत समय लगा और वर्तमान का जो पंजाब है उसका गठन सं 1966 में हो पाया। 1947 में जब भारत आज़ाद हुआ उस समय से ले कर 1966 तक पंजाब का कोई खास अस्तित्व नहीं था। पर उसके बाद हिमाचल प्रदेश और हरियाणा  से लग पंजाब का गठन हुआ। ‘ Punjab History ‘

  • पंजाब का धर्मयहाँ सिक्ख धर्म मानने वाले लोग है। अमृतसर यहाँ  का एक धार्मिक स्थल है जो की सिक्खो के साथ साथ जैनियों के लिए भी महत्व रखता है। यहाँ की आबादी में 60 % लोग सिक्ख धर्म के अनुयायी है। ये हिन्दू अल्पसंख्यक राज्यों में से एक है। 
  • पंजाब की अर्थववस्थायहाँ पर बहुत ही उपजाऊ जमीन पायी जाती है जिसकी वजह से ये एक कृषि प्रधान राज्य है यहाँ पर अनेक फैसलो की पैदावार होती है जिसने गेहूँ सब से ज्यादा पैदा होता है। इसके अलावा भी यहाँ अन्य फसलें जैसे गन्ना,मक्का ,सरसो था अन्य सब्जियाँ होती है। पंजाब एक ऐसा राज्य है जिसको अन्न भंडार भी कहा जाता है। क्युकी पुरे भारत में सिर्फ पंजाब से ही 60 % गेहूँ और 40 % चावल की पैदावार होती है। पंजाब इस कारण विश्व में भी एक अलग स्थान रखता है।

पंजाब की जानकारी, तथ्य, इतिहास- Punjab History information in hindi

  • पंजाब की भाषाजैसा की हम जानते है पंजाब में पंजाबी ही बोली जाती है पर ये पंजाबी भाषा को दो अलग तरीके से लिखा जाता है। जिसमे से एक गुरुमुखी है। ये भाषा भारतीय पंजाबी प्रयोग करते है। दूसरी भाषा लिपि को शाहमुखी कहते है जो की पाकिस्तान में रहने वाले बोलते है। भारत में बहुत से पंजाबी हिंदी भाषा का भी प्रयोग करते है। 
  • पंजाब का यातायातयहाँ पर आप को अनेक  यातायात के साधन Means of  Transport मिलेंगे। जिसमे से रोडवेस Roadways,रेलवेज Railways,एयरवेज Airways शामिल है। यहाँ कई हवाई अड्डे भी है था कई National Highways भी पंजाब से जुड़े हुए है। 
  • पंजाब की संस्कृति यहाँ की संस्कृति बहुत सी सुन्दर है जहाँ हमे अनेको तरह के गीत और वाद्ययन्ता तथा भागड़ा जैसे नित्य देखने को मिलते है। 
  • पंजाब का खाना यहाँ का खाना पुरे विश्व भर में प्रसिद्द है। लोग यहाँ बने सरसो का साग और मक्के की रोटी बहुत पसंद करते है इसके अलावा भी लस्सी और अन्य खाने की वस्तुए यहाँ आने के लिए आकर्षित करती है। 
  • पंजाब की सीमाएं 4 राज्यों से मिलकर बनी है। जिसकी जनसंख्या 27704236 है। जो की भारत के राज्यों में 16वे स्थान पर आती है।  इसकी जनसँख्या घनत्व 550 व्यक्ति प्रति वर्ग किलो मीटर है जो की २२ जिलों में वितरित है। 
  • इसमें १३ लोकसभा की सीटे तथा 7 राज्य सभा की सीटे शामिल है। 117 विधानसभा सीटे है। 
  • यहाँ साक्षरता 76. 6  % है।  
  • पंजाब पाकिस्तान से 425 किलोमीटर लम्बी सरहद से जुड़ता है। 

नमस्कार,आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा Me History Se सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular website बनते जा रहा है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here