दोस्तों आज हम आपको History In Royal Enfield Bullet Motorcycle India Success Story के बारे में जानकारी देंगे जैसा की आप जानते ही है दोस्तों Bullet को पसन्द करने वाले लोग कहते है की Bike हो तो बुलेट जैसा सायद इसे लिए यह Bike Road से ज्यादा लोगो के दिलो पे राज करती है।

भले आप आप इसके ads tv पर ज्यादा न देखे हो लेकिन इस बाइक की ताकत से कोई भी अनजान नही है, दोस्त हम बात कर रहे है Royal Enfield Bullet की जिसकी भारत मे ही नही बल्कि पूरी दुनिया में Royal Enfield Bullet की करोड़ो fans है और इसकी brand की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है।

Royal Enfield Bullet Success Story In Hindi

की Royal Enfield Bullet के Customers इतने brand royal होते है कि इसके New Modol New Bike के लिए कई महीनों तक इन्तेजार कर सकते है. ओर friends Royal Enfield Bullet को एक indian brand के नाम से भी जाना जाता है।Royal Enfield Bullet (बुलेट) Success Story In Hindi

लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Royal Enfield Bullet की सुरुवात करीब 120 Years पहले इंग्लैंड में हुई थी, फिर आगे चलके यह indian brand kaise बना इसके पीछे भी बड़ी दिलचस्प कहानी है, तो चलिए दोस्तो अब आपका ज्यादा टाइम न लेते हुए इस brand Royal Enfield Bullet की history itihash के बारे में हम सुरु से जानते है।

  • Royal Enfield Bullet ke bare me puri jankari

दोस्तो Royal Enfield Bullet की सूरवात albat adi ओर RWspen ने साल 1892 में किया था और उस टाइम इस company का नाम था, Eadie Manufacturing limited जो कि royal smal Aam Factry के लिए banduk के छोटे – छोटे parts banane ka काम करती थी।

ओर फिर आगे चलके 1896 में Eadie M L के अंतर्गत ही एक ओर company बनाई गई जिसे नाम दिया, गया The New Enfield Cycle Company यह company मुख्य रूप से साईकल ओर उसके componets बनाती थी, कुछ सालों बाद company ने कुछ नए सोच के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया।

Royal Enfield Bullet (बुलेट) History In Hindi

फिर 1899 में उन्होंने 4 paiyo वाली एक cycle बनाई और उसके ठीक 2 साल बाद 1901 में साईकल में ही इंजिन जोड़ कर Enfield ने अपनी पहली moter cycle lunch की जिसमे उन्होंने मिनिर्मा नाम के company का इंजिन उस किया था।

ओर फिर 1903 में Enfield company ने कार production में भी अपना कदम बढ़ा दिया हालांकि उनको इस busnnes में बहोत ही नुकसान का सामना करना पड़ा, ओर इसी लिए उन्होंने 1907 में अपनी कार बनाने वाली company को Alldays onions नाम की एक company को बेच दी।

  • Royal Enfield Bullet ki itihas

लेकिन moter cycle bike बनाने में constent करने के बाद enfield को बड़ी सफलता 1914 में मिली जब पहले wordwar के देवरान ब्रिटिश वर्ड डिपार्टमेंट को मोटरसाइकिल सप्लाई करने का एक बड़ा order मिला, फिर Rasyan Gorvment ने भी उन्ही से मोटरसाइकिल ख़रीदने का पैसला किया फिर यही से Royal Enfield की मोटर साईकिल बहोत तेजी से प्रशिद्ध होने लगी।

ओर फिर दूसरे wordwar के दौरान ब्रिटिश autority ने enfield के साथ मिलिट्री मोटरसाइकिल बनाने का एक बड़ा आर्डर दिया, ओर फिर दूसरे विश्वयुद्ध में enfield की मोटरसाइकिल बहोत बड़ी सत्तर पर यूज़ की गई, फिर 1949 में Royal Enfield को india bharat में लाया गया ।

Itihas History in hindi Royal Enfield Bullet

हालांकि लोगो ने इसे कुछ साल तक पसंद नही किया फिर 1954 में लोगो ने इसे कुछ हद तक पसंद करने सुरु किया, जब indian गोरवमेंट में पुलिसकर्मियों ओर armi के लिए इस bike Royal Enfield का यूज़ किया था।

ओर उस समय 350cc की 800 मोटरसाइकिल मंगाई गई थी फिर 1955 में enfield compony ने मद्रास मोटर के साथ पटनेरशिप कि ओर फिर कुछ इस तरह से Royal Enfield की india bharat में सुरुवात हुई, जब मद्रास moters ने पहली बार 350cc की bike बेची फिर इसके कंपोनेंट्स भी इंग्लैंड से मांगते थे।

ओर फिर 1962 में मोटरसाइकिल के सभी कॉम्पोनेन्ट india में ही बनने लगे हालांकि आगे चलकर enfield इंग्लैंड को जबरदस्त नुकसान हुआ और इसी लिए 1971 में वह company band करनी पड़ी, लेकिन bharat में मोटरसाइकिल का प्रोडक्शन जारी रखा गया।

Royal Enfield Bullet Baiography In Hindi 2018

हालांकि bharat में भी इस company को घटा हो रहा था इसीलिए ये company आगे चलकर eicher moters limited के साथ जुड़ गई और फिर Eicher group के मालिक बिक्रम लाल के बेटे shiddhart ने साल 2000 में outlets ओर मार्केटिनग के दम पर फिर से इस मोटरसाइकिल की sell बढ़ा दी।

क्योकि उन्होंने समय के हिसाब से dising में परिवर्तन किया था और Royal Enfield bikers के लिए अलग – अलग रॉड्स भी organaid करती है जिससे लोगो मे भी इस Royal Enfield Bullet bike का क्रेज़ बढ़ता है, ओर आज के समय मे एन्फील्ड की bike केवल भारत मे ही नही बल्कि पूरे दुनिया मे मसहूर है और 50 से ज्यादा देशो में बेचे जाते है।

2013 में enfield के कुल 81446 bike बिकी तो वही 2014 में 51 फीसदी grouth के सात 123018 बाइक बेची गयी , ओर अभी हाल में ही 18 sep 2017 को Royal Enfield classic 350 ओर classic 500 modal की बाइक lounch की गई।

Read More –Top 20 Killer Actions to Boost Your Self-Confidence In Hindi

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको Royal Enfield story history जरूर पसंद आई होगी अगर आप भी इस company की बाइक लेने की सोच रहे है, या आपके पास पहले से ही है तो हमे comment करके जरूर बताये ओर हमारा मनोबल बढ़ाये

दोस्तो अगर आप इसी तरह की नई जानकारी history story ओर जानना चाहते है तो हमे subcribe करे और हमारा facebook page like kare dhanyawad।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here