दोस्तों हम सब SANGRAM SINGH के बारे में तो जानते ही है क्युकी ये ऐसे व्यक्ति है जिन्होंने हमारे देश के लिए रेसलिंग नाम कमाया है। पर क्या आप ये जानते है की वो बचपन में साल की उम्र से ही गठिया और लकवा से पीड़ित थे।

अगर किसी को गठिया या लकवा जैसी बीमारी हो तो उसका चलना भी मुश्किल हो जाता है पर जहाँ ज़स्बा और जूनून हो वहां सब कुछ संभव है। “nothing is impossible in this world.Where there is a will,there is a way “.इस बात का जीता जागता प्रमाण संग्राम सिंह है। आइये आज इनकी ज़िन्दगी के कुछ पहलुओं पर नज़र डालते है। संग्राम सिंह जीवन परिचय SANGRAM SINGH BIOGRAPHY History IN HINDI

SANGRAM SINGH जीवन परिचय हिंदी में

एक छोटे से गाँव में हुआ था जन्म 

आज SANGRAM SINGH दुनियाँ के हर कोने में मशहूर है पर इनका जन्म हरियाणा जिले के रोहतक में 21 जुलाई 1985 में हुआ था। इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी पर फिर भी इन्होने हिम्मत नहीं हारी और आगे बढ़ते ही रहे। 

साल की उम्र से ही था गठिया 

जी हाँ दोस्तों SANGRAM SINGH एक आम बच्चे जैसे स्वस्थ नहीं थे ,जब ये तीन साल के थे तब से इन्हे गठिया और लकवा जैसी बीमारी हो गयी थी और डॉक्टरों ने तो यहाँ तक कह दिया था की आप ज़िन्दगी भर दौड़ नहीं पाएंगे।

Read More:- क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की पूरी जानकारी Sachin Tendulkar In Hindi

इक्छाओं और आशाओं पे कब किस का ज़ोर चलता है,संग्राम सिंह की माँ ने ये सोच लिया की वो अपने बेटे को ठीक कर के ही मानेंगी और उन्होंने सरसो के तेल से अपने बेटे की मालिश करनी शुरू कर दी। धीरेधीरे संग्राम सिंह सिर्फ चलने लगे बल्कि कई योग और व्यायाम भी बड़ी आसानी से करने लगे। इस सब का ये परिणाम आया की SANGRAM SINGH का शरीर वज्र सा कठोर बन गया और वो एक बीमार लड़के से एक पहलवान बन गए। 

SANGRAM SINGH BIOGRAPHY IN HINDI

आज भी संग्राम के लिए उनका योग और व्यायाम बहुत मायने रखता है,वो कहीं भी हो पर सुबहशाम अपना योग करना नहीं छोड़ते। छोड़ेंगे भी क्यों इसी योग ने ही तो उन्हें निरोग किया है। 

2011 में मिस्टर इंडिया बन कर छा गए सब के दिलो में 

वैसे तो संग्राम सिंह एक अच्छे पहलवान थे की पर पूरा भारत उन्हें नहीं जानता था। लोग संग्राम सिंह को तब पहचाने लगे जब उन्होंने 2011 में हुए बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप मेंमिस्टर इंडियाका ख़िताब जीता।

ये प्रतियोगिता हुए तो भोपाल में थी पर इसके बाद पूरे भारत में SANGRAM SINGH के नाम को पहचान मिल गयी। उसके बाद इन्होने अनेक चैंपियनशिप जीत और पूरी दुनियाँ में नाम कमाया।  

अभिनेता के रूप में भी आये सामने 

हाँ दोस्तों संग्राम सिंह सिर्फ एक पहलवान ही नहीं बल्कि एक अभिनेता के तौर पे भी जाने जाते है। इसका सब से बड़ा कारण ये है की इन्होने कुछ लोकप्रिय रियलिटी शो  किये है। जिसमे से बिग बॉस 7 से इन्हे सब से जुड़ा लोकप्रियता मिली थी। इन्होने दे दना दन,सच का सामनास्टार प्लस,बिग बॉस,बड़ी दूर से आये है.

Read More:- क्रिकेट के सम्राट Kapil Dev की Biography और Life History In Hindi

और नच बलिए जैसे सीरियल किये है। SANGRAM SINGH ने अपना फिटनेस मंत्र रवीना टंडन के टेलीविज़न टॉक शो simply baaten पर नहीं साँझा किया था। ये डिस्कवरी चॅनेल के एक शो HRX Heroes जो की असल ज़िन्दगी के हीरो पर आधारित था उसमे भी नज़र आये थे।

SANGRAM SINGH ke bare me puri jankari

इसके अलावा कई बार ये कुछ स्पोर्ट्स चैनल के कुछ खास एपिसोड्स में शो होस्ट भी कर चुके है। कई फासिओं डिज़ाइनर के लिए जब ये रैंप वाक करते है तो लोग की नज़र बड़ेबड़े मॉडल्स से हैट कर इन पर ही टिक जाती है। इनका मासूम चेहरा और सरल हृदय ही इनकी पहचान है। 

संग्राम सिंह का करियर 

संग्राम सिंह ने अपना करियर 1999 से दिल्ली पुलिस में sportsperson के तौर पर शुरू किया था। इसके बाद इनको सब से बड़ी पहचान 2012 में साऊथ अफ्रीका में हुए एक मैच  में  World Wrestling Professionals (WWP) से World’s Best Professional Wrestler” की उपथि मिली।

इसके बाद 2015 में इन्होने Joseph Edward Hitchen को हरा कर Commonwealth Heavyweigh Championship जीती। उसके बाद अगले साल (2016 ) में भी इन्होने ये  Championship भारत के नाम पर ही बरकार रहने रखी। ये तो एक छोटा सा परिचय है इनके करियर का इसके अलावा भी SANGRAM SINGH ने बहुत सरे क्षेत्रो में नाम कमाया है। 

समाजसेवा में भी रहते है आगे 

हर व्यक्ति समाज में ही रहता है और समाज से ही उसे पहचान मिलती है इसलिए हर सफल व्यक्ति समाजसेवा में हमेशा आगे रहता है। संग्राम सिंह भी उन व्यक्तियों में से एक है। वो लोगो को स्वस्थ जीवन जीने की प्रेरणा देते हुए खुद की सारी परिस्थियो से अवगत करते है। वो खुद ही सफलता का एक उदारण है। ये एक motivational coach भी है।

Read More:- सिकंदर ओर राजा पोरस के युद्ध का इतिहास । Sikander Porus War History

इन्होने मेनका गाँधी के साथ संजय गाँधी एनिमल केयर सेंटर और पीपल फोर एनिमल  के लिए ब्रांड अम्बेस्डर बन कर शहयोग किया है। संग्राम सिंह भारत के ऑफिसियल मोटिवेशनल स्पीकर है जो की कॉमन वेल्थ में हिस्सा लेने वाले लोगो को भारतीयों को अपने शब्दों से आगे भढने की प्रेरणा प्रदान करते है। 

स्पोर्ट्सवेयर चेन 

संग्राम सिंह ने खुद की स्पोर्ट्सवेयर चेन भी शुरू की है जिसका नाम SGX by sangram singh है। ये चेन 17 मार्च २०१६ में दिल्ली से शुरू की गयी थी। इस लांच में डिज़ाइनर Rohit Bal और संग्राम की मंगेतर  Payal Rohtagi शामिल थे। 

निजी ज़िन्दगी 

संग्राम सिंह हरियाणा के रोहतक है। इनकी माता नाम रामोदेवी और पिता का नाम उमेद सिंह है। इनकी एक बहन और भाई भी है। संग्राम फिलहाल मुंबई में रह रहे है। इनकी मंगेतर का नाम पायल रोहतगी है जो की एक एक्ट्रेस और मॉडल है। पायल और संग्राम की सगाई 27 फरवरी 2014 को पायल के होमटाउन अहमदाबाद में हुई थी। फिलहाल संग्राम और पायल मुंबई में रह रहे है।  

नमस्कार,आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा Me History Se सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular website बनते जा रहा है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here