Shahrukh Khan biography in Hindi: बॉलीवुड के ‘किंग खान’ यानी की शाहरुख खान को आज किसी भी परिचय के मोहताज नहीं। किंग खान ने ना सिर्फ अपने देश में ही लोगों का दिल जीता बल्कि सात समुंदर पार भी अपने फैंस बनाए है। शाहरुख खान का जन्म सन् 1965 में दिल्ली में हुआ।

शाहरुख खान की पूरी जानकारी – Shahrukh Khan biography in Hindiशाहरुख खान जीवनी हिंदी में Shahrukh Khan biography in Hindi

पूरा नाम  – शाहरुख खान
जन्म       – 2 नवम्बर 1965
जन्मस्थान – न्यू-दिल्ली
पिता       – मीर ताज मोहम्मद खान
माता       – लतीफ़ फातिमा

‘किंग खान’ की निजी जीवन की बात करें तो उनके पिता मीर ताज मोहम्मद खान एक बिजनेसमैन व वकील थे। साथ ही उनकी माता लतीफ़ फातिमा समाज सेविका थी। Shahrukh Khan की माताजी बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार की बहुत बड़ी फैन थी। किंग खान ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट कोलम्बा स्कूल से पूरी की। पढ़ाई, खेल-कूद में काफी अच्छे थे।

लेकिन वह हिन्दी विषय में कमजोर थे। तब उनकी मां ने कहा कि अगर वह हिन्दी में पास हो जाते हैं। तो वह उन्हें देव आनंद की फिल्म जोशीलेदिखाने ले जाएंगी। इसके बाद Shahrukh Khan ने खूब मेहनत की और वह पास हो गए। 1981 शाहरुख खान के पिता की मृत्यृ के बाद उनकी मां ने किंग खान व उनकी बड़ी बहन लाला रुख खान की देखभाल की।

1990 में उनकी मां भी दुनिया को अलविदा कह गई। शाहरुख ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज, दिल्ली से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएट डिग्री पूरी की। अपनी डिग्री के लिए अध्ययन करते हुए उन्होंने थियेटर एक्शन ग्रुप के साथ अपना अधिक समय बिताया, जहां उन्होंने बैरी जॉन, टैग के संस्थापक के मार्गदर्शन में अभिनय का अध्ययन किया।

Shahrukh Khan biography in Hindi

जामिया मिलिया इस्लामिया की प्रिंसिपल किंग खान को बिलकुल भी पसंद नहीं करती थी। जब वह मास्टर्स की पढ़ाई कर रहे तब उनकी अटेंडेंस कम थी, जिस कारण उन्हें अंतिम परीक्षा लेने की अनुमति नहीं थी। इसके बाद उन्होंने विश्वविद्यालय छोड़ दिया।

किंग खान के करियर की शुरुआत टीवी सीरियल ‘फौजी’ से हुई। फौजी से प्रशंसकों, युवा में काफी लोकप्रिय हो गए। इतना ही नहीं Shahrukh Khan की तुलना दिलीप कुमार के साथ भी होनें लगी थी। इसके बाद 1988 और 1989 में टीवी सीरियल सर्कससे उन्होंने लाखों लोगों के दिल में अपनी जगह बना ली थी।

हेमा मालिनी के निर्देशन में बनी फिल्म दिल आशना है हेमा मालिनी के निर्देशन Shahrukh Khan की पहली फिल्म बॉलीवुड फिल्म थी। हालांकि इस फिल्म में वह लीड रोल में नहीं थे। उनके साथ दिव्या दत्ता सहित अन्य सितारें में मुख्य भूमिका में थे। इसके बाद उन्होंने फिल्म दीवानेमें अहम भूमिका निभाई उनके साथ फिल्म में ऋषि कपूर भी थे।

शाहरुख खान जीवनी हिंदी में Shahrukh Khan

लेकिन उनके किरदार को काफी सराहा गया। उसी वर्ष उन्होंने राजू बन गया जेंटलमैनमें जुही चावला के साथ काम किया जो की एक बड़ी हिट साबित हुई। दीवाना’, बाजीगर’, ‘डर’,’ कभी हां कभी ना’, ‘करन अर्जुन’, ‘दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे’,’ चाहत’, ‘कोयला’, ‘यसबॉस’,’ परदेस’, ‘दिल तो पागल है’, ‘दिल से’, ‘कुछ कुछ होता है’,’ जोश’,’मोहब्‍बतें’,’ कभी खुशी कभी गम’, देवदास, कल हो न हो, मैं हूं ना, वीर जारा, डॉन, चक दे इंडिया, ओम शांति ओम, ‘रब ने बना दी जोड़ी’,’ मॉय नेम इज खान’, ‘रा.वन’,’ डान 2’,’ जब तक है जान’, ‘चेन्‍नई एक्‍सप्रेस’,’ हैप्‍पी न्‍यू ईयर सहित बहुत सी फिल्मों से खुद को बेस्ट खान साबित किया।

सन् 1991 में शाहरुख खान ने गौरी से शादी की। जहां Shahrukh Khan मुस्लिम परिवार के थे, वहीं गौरी एक पंजाबी हिंदू परिवार की हैं, दोनों की शादी को लेकर परिवारवालों ने काफी आलोचना की थी। लेकिन वो कहते है नामियाबियां राज़ी तो क्या करेगा काज़ी, किंग खान ने सबको मना लिया व दोनों की शादी हो गई।

दोनों ने जिंदगी के उतार-चढ़ाव एकसाथ देखा। Shahrukh Khan व गौरी के तीन बच्चें है आर्य, सुहाना और अबराम है। तीनों ने शाहरुख खान की जिंदगी में रंग भर दिया। अलग-अलग धर्मों के होनों के बावजूद दोनों ने अपने बच्चों को हिन्दू-मुस्लिम दोनों की शिक्षा दी।

कॉन्ट्रोवर्सी Shahrukh Khan की 

  • किंग खान नें जिन्दगी में अपना एक मुकाम हासिल किया। वहीं उन्होंने बहुत सी कॉन्ट्रोवर्सी का सामना भी करना पड़ा था।
  • शाहरुख खान ने एक बार राजनेता अमर सिंह के बारे में कहा था कि उन्हें अमर सिंह की आखों में दरिंदगी नज़र आती है।
  • तो वहीं सलमान खान के साथ उनका झगड़ा काफी समय तक चर्चा का विषय बना रहा।
  • एक बार क्रिकेट के वनडे मैच में कमर्चारी के साथ उन्होंने गाली-गलौज की थी। जिसके बाद उन्होंने विवाद का सामना करना पड़ा था।
  • फराह खान के पति शिरीष कुंदूर पर Shahrukh Khan ने एक बार हाथ उठाया था।

Shahrukh Khan के दोस्त

वैसे तो किंग खान के दोस्तों की एक बड़ी लिस्ट है। लेकिन अर्जुन रामपाल, फराह खान,रोहित शेट्टी, काजोल, ऋतिक रोशन, करन जौहर उनके सुख-दुख में हमेशा साथ उनके साथ थे।  

रूचि Shahrukh Khan biography

किंग खान को कंप्यूटर पर गेम्स खेलना, गैजेट्स का कलेक्शन बनाना, क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है।

लाखों-करोड़ों लोगों को अपना फैन बनाने वाले खान खुद दिलीप कुमार,अमिताभ बच्चन, मुमताज़, सायरा बानो के फैन है।

निर्माता

Shahrukh Khan एक बेहतरीन एक्टर तो साबित हुए ही। साथ ही उन्होंने बतौर निर्माता 1990  में अपने सह-कलाकार जूही चावला के साथ ड्रीम्स अनलिमिटेड नाम की फिल्म प्रोडक्शन कंपनी शुरू की। हालांकि 2002 में, उन्होंने ड्रीमज़ अनलिमिटेड को बंद कर के रेड चिलीज एंटरटेनमेंट में बदल दिया। रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने फिल्म ओम शांति ओम, चेन्नई एक्सप्रेस और हैप्पी न्यू ईयर जैसी सुपर हिट फिल्में दी।

अन्य कार्य-क्षेत्र

Shahrukh Khan ने बॉलीवुड के अलावा जूही चावला के साथ मिलकर आईपीएल टीम को 2008 में 75 करोड़ डॉलर में खरीदा था। हालांकि कोलकाता नाइट राइडर्स ने अच्छी शुरुआत नहीं की, लेकिन 2012 और 2014 में आईपीएल चैंपियनशिप जीतने में समय के साथ सुधार हुआ।

चैरिटी

किंग ऑफ रोमांस को उदारता से दान करने के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने कभी भी कियी भी तरह का दिखावा नहीं हमेशा ही गुप्त रूप से चैरिटी की है।

अवॉड्स क्या मिला Shahrukh Khan को

अवॉड्स की बात की जाए तो उन्होंने 2002 में राजीव गांधी, 2005 में पद्श्री, 2007 में एशियन, 9 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड, 7 बार आईफा अवॉर्ड, 14 बार स्क्रीन अवॉर्ड, 10 बार ज़ी सीने अवॉर्ड, ऐसे ही बहुत से ऐसे भी अवॉर्ड रहें जिसमें उन्होंने जीत तो हासिल नहीं की लेकिन उन्हें नोमिनेट जरूर किया गया।

माई नेम इज़ ख़ान के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार। चक दे! इंडिया  के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार। स्वदेश के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार। देवदास के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार। कुछ कुछ होता है के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार। दिल तो पागल है के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार।

Read More:- कंगना रनौत की जीवनी पूरी जानकारी Kangana Ranaut Biography in Hindi

Note: आपके पास About Shahrukh Khan biography in Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
I hope these “Shahrukh Khan biography in Hindi” will like you. If you like these “Shah Rukh Khan Biography In Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp.

नमस्कार,आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा Me History Se सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular website बनते जा रहा है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here