Steve Jobs Biography in Hindi: स्टीवन पॉल ‘स्टीव’ जॉब्स (Stiv Jobs) का जन्म 24 फरवरी 1955 ईo में अमरीका में हुआ था. स्टेव जॉब्स एक अमरीकी बुस्नेस टाईकून और आविष्कारक थे. वे Apple Inc के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी थे. अगस्त 2011 में उन्होंने इस पद से त्याग पत्र दे दिया था. जॉब्स पिक्सर एनीमेशन स्टूडियोज के मुख्य कार्यकारी अधिकार भी रहे. वर्ष 2006 में वह Walt Diseny निर्देशक मंडल के सदस्य भी रहे, जिसके बाद Diseny ने Picture का अधिग्रहण कर लिया था. 1995 में आई फिल्म ‘Toy Story‘ में उन्होंने बतौर कार्यकारी निर्माता के रूप में कार्य किया था.स्टीव जॉब्स की जीवनी | Steve Jobs Biography in Hindi

परिचय Steve Jobs Biography

  • पूरा नाम – स्टीवन पॉल जॉब्स
  • जन्म – 24 फ़रवरी 1955
  • जन्मस्थान – सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमरीका
  • पिता – पॉल रेनहोल्ड जॉब्स
  • माता – क्लारा जॉब्स
  • विवाह – लोरेन पॉवेल
  • बच्चें – लिसा ब्रेनन जॉब्स, आयलैंड सिएना जॉब्स, ईव जॉब्स, रीड जॉब्स. (Steve Jobs Children)

Computer, Leptop और Mobile बनानी वाली कंपनी Apple के भूतपूर्व CEO और जाने-माने अमरीकी उद्योगपति स्टीव जॉब्स ने संघर्ष करके जीवन में ये मुकाम हासिल किया था. कैलिफ़ोर्निया के सेन फ्रांसिस्को में पैदा हुए स्टीव को पॉल और कालरा जॉब्स ने उसकी माँ से गोद लिया था. जॉब्स ने कैलिफ़ोर्निया में ही अपनी पढाई की. उस समय उनके पास ज्यादा पैसे नहीं थे और वे अप नी इस आर्थिक परेशानी को दूर करने के लिये गर्मियों कि छुट्टीयों में काम किआ करते थे. ” Steve Jobs Biography “

1972 में जॉब्स ने पोर्टलैंड कि रीड कॉलेज से Graduation किया. पढाई के दौरान उनको अपने दोस्त के कमरे में जमीन पर सोना पड़ा. वे कोक कि बोतल बेच कर खाने के लिए पैसे जुटाते थे. जॉब्स के पास करीब 5.1 अरब डॉलर कि संपत्ति थी और वो अमरीका के 43वें सबसे आमिर आदमी थे.

जॉब्स ने अध्यात्मकज्ञान के लिए भारत कि यात्रा कि और बौध धर्म को अपनाया. जॉब्स ने 1999 में लोरेन पॉवेल से शादी कि थी और उनका एक बीटा भी है.

प्रारंभिक जीवन – स्टीव जॉब्स की जीवनी

स्टीव के जन्म के समय उनके माता पीता कि सादी नहीं हुई थी, इसी कारण उन्होने use गोद देने का फैसला किया. इसी लिए स्टीव को कैलिफ़ोर्निया पॉल रेन्होल्ड जॉब्स और कलारा जॉब्स ने कॉलेज से स्नातक कि उपधि प्राप्त नहीं की थी और पॉल जॉब्स ने केवल उच्च विद्यालय तक   की ही शिक्षा प्राप्त कि थी.

जब जॉब्स 5 साल के थे तो उनका परिवार सैन फ्रांसिस्को से माउन्टेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया कि ओर चला गया. पॉल एक मकैनिक और एक बड़ई के रूप में काम किआ करते थे और अपने बेटे को अल्पविकसित इलेक्ट्रोनिक और ‘अपने हाथों से काम कैसे करते हैं’ सीखते थे वाही दूसरी ओर कलारा एक एकाउंटेंट थी और स्टीव् को पढ़ाना सीखाती थी.

स्टीव जॉब्स की Puri janakri

जॉब्स ने अपनी प्राथमिक शिक्षा मोंटो लोमा प्राथमिक विद्यालय में कि और उच्च शिक्षा कुपटिनो जूनियर हाई से प्राप्त कि थी. वर्ष 1972 में उच्च विद्यालय के स्नातक स्तर कि९ पढ़ाई के बाद जॉब्स ने ओरेगन के रीड कॉलेज में दाखिला लिया मगर रीड कॉलेज बहूत महंगा था और उनके माता पीता के पास उतने पैसे नहीं थे.

‘ Steve Jobs Biography ‘ इसी वजह ने स्टीव ने कॉलेज छोड़ दिया और क्रिएटिव क्लास में दाखिला लिया, ज्ञान की खोज में जॉब्स अपने कुछ रीड कॉलेज के दोस्तों साथ करोली बाबा से मिलने भारत आये. किन्तु जब वो करौली बाबा के आश्रम पहुंचे तो उन्हें पता चला कि उनक मृत्यु सितम्बर 1973 को हो चुकी थी. उसकी नाद उन्होंने हैड़खन बाबा से मिलने का निर्णय किया. जिनके कारण भारत में उन्होंने काफी समय दिल्ली, उत्तर परदेश और हिमाचल प्रदेश में बिताया.

सात महीने भारत में रहने बाद वापस अमरीका चले गए. उन्होंने अपनी उपस्थिति बदल डाली, उन्होंने अपना सर मुंडा दिया और पारम्परिक भारतीय वस्त्र पहनना शुरू कर दिए,  साथ ही वे जैन, बौद्ध धर्मों के गंभीर वयव्साई भी बन गए.

एप्पल कंप्यूटर – Steve Jobs Biography in Hindi

वर्ष 1976 में स्टीव वेज्नियाक ने मेकिनटोस अप्प्ले1 कंप्यूटर का आविष्कार किया. जब वेज्नियाक ने जॉब्स को यह दीखाया तो जॉब्स ने इसे बेचने का सुझाव दिया, इसे बेचने के लिए वे और वोजनियाक गैराज में Apple Computer का निर्माण करने लगे.

वर्ष 1978 में, नेशनल सेमिकंडक्टर से माइक स्टाक को Apple के मुख्य कार्यकारी के रूप् में भरतरी किया गया था. वर्ष 1983 में जॉब्स ने लालची जॉन असकली को पेप्सी कोला को छोड़कर Apple के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम करने के लिए पुछा.

10 अप्रैल 1985 और 11, बोर्ड कि बैठक के दौरान, Apple के बोर्ड निर्देशकों ने स्कली के कहने पर जॉब्स को अध्यक्ष पद को छोड़कर उसकी सभी भूमिकाओं से हटाने का अधिकार दे दिया.

परन्तु जॉन ने ये फैसला कुछ देर के लिए रोक दिया. मई 24 1985 दिन मामले को हल करने के लिए एक बोर्ड कि बैठक हुई, इस बैठक में जॉब्स को मेकिनटोश प्रभाग के प्रमुख के रूप में और उसके प्रबंधकिय कर्तव्यों से हटा दिया गया.

नेक्स्ट कंप्यूटर – Steve Jobs Biography Hindi

Apple से ईस्तेफा देने के बाद, स्टीव ने 1975 में Next Inc स्थापना की. नेक्स्ट कार्य केंद्र अपनी तकनीकी ताकत के लिए जाना जाता था, उनके उद्देश्य उन्मुख Software विकास प्राणाली  बनाना था. टीम बर्नर्स ने एक नेस्ट कंप्यूटर पर एक World Wide Webवर्ल्डिष्कार किआ था.  एक साल के पूँजी निवेश किया. वर्ष 1990 में नेक्स्ट ने अपना पहला कंप्यूटर बाज़र्ट में उतारा जिसकी कीमत 9999 डॉलर थी. पर इस कंप्यूटर को महंगा होने के कारण बाज़ार में स्वीकार नहीं किआ गया. फिर उसी साल नेक्स्ट ने नए उन्नत ‘Inter Parsnal’ कंप्यूटर बनाया.

Steve Jobs ki एप्पल में वापसी

वर्ष1996 apple कि बाज़ार में हालत बिगड़ गई तब स्टीव, नेक्स्ट कंप्यूटर को apple को बेचने के बाद वे apple के चीफ एक्जीक्यूटिव आफिसर बन गये. वर्ष 1997 में उन्होंने कंपनी में बतौर CEO के पद पर काम किया. वर्ष 2011 उन्होंने CEO के पद से इस्तीफा दे दिया पर वे बोर्ड के अध्यक्ष बने रहे.

निजी जीवन  Steve Jobs ki

जॉब्स कि कि एक बहन है जिसका नाम मोना सिम्पसन है. उनके एक पुराने सम्बन्ध से 1978 में उनकी पहली बेटी का जन्म हुआ जिसक  नाम लीज़ा ब्रेनन जॉब्स है. वर्ष 1991 में उन्होंने लौरें पॉल से शादी कि. इस शादी से उनके तीन बच्चे हुए. एक लड़का और तीन लड़कियां. जॉब्स संगीतकार दी बील्ट्स के बहूत बड़े प्रशंसक थे और उनसे बड़े प्रेरित हुए.

निधन Steve Jobs ji ki

वर्ष 2003 में उन्हें पैंक्रियाटिव कैंसर कि बीमारी हुई. उन्हने इस बीमारी का इलाज ठीक से नहि करवाया . जॉब्स की 5 अक्टूबर 2011 को 3 बजे के आस-पास पालो, कैलिफ़ोर्निया के घर में निधन हो गया.

पुरस्कार स्टीव जॉब्स ko kitne mile

वर्ष 1972 में टाइम मैगज़ीन ने उनके द्वारा बनाये गए Apple Computer को Machine Of The Year का खिताब दिया. वर्ष 1975 उन्हें अमरीकी रास्त्रपति द्वारा National Medal OfTechnology प्राप्त हुआ. नवंबर 2007 में fortune Maigzin ने उन्हें उद्ध्योग में सबसे शक्तिशाली पुरुष का ख़िताब दिया. अगस्त 2001 में, जूनियर उपलब्धी द्वारा एक सर्वेक्षण में किशोरों के बीच सबसे अधीक प्रशंसा प्राप्त उघमी के रूप में चयनित किये गए. 5 नवंबर 2001 में जॉब्स फार्च्यून पत्रिका द्वारा दशक के CEO नाकित किये गए.]

Read More:- जगदीश चंद्र बोस की जीवनी | Jagadish Chandra Bose in Hindi

अगर आपको Steve Jobs Life Story In Hindi language अच्छी लगे तो जरुर हमें whatsApp और facebook पर share कीजिये।

नमस्कार,आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा Me History Se सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular website बनते जा रहा है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here