Suresh Raina biography in hindi : सुरेश रैना एक भारतीय प्रोफेशनल क्रिकेटर है। वे बाएँ हाथ के मध्यक्रम बल्लेबाज है और कभी-कभी वे OFF – Spiner Boller भी बन जाते है। सुरेश रैना का क्रिकेट इतिहास इतना भी पुराना नहीं है और इनकी Biography बहुत ही रोमांचक और प्रेरणादायक है। इसके साथ ही वे वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन Filders में से एक है। Domestic क्रिकेट में वे उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलते है or Indian Premier league में वे Gujarat Lion’s के कप्तान भी है।सुरेश रैना की जीवनी- Suresh Raina biography in hindi

सुरेश रैना जीवन परिचय, सुरेश रैना की जाति, सुरेश रैना का घर, सुरेश रैना प्रियंका चौधरी, सुरेश रैना वर्तमान टीम, सुरेश रैना फोटो, सुरेश रैना मराठी माहिती, सुरेश रैना उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ.

Read More:-  विराट कोहली की जीवनी के बारे में जानकारी- Virat Kohli biography in hindi

Suresh Raina Biography उन्होंने कुछ समय के लिये भारतीय टीम की कप्तानी भी की है और सबसे कम उम्र में कप्तानी करने वाले वे दुसरे खिलाडी भी है। तीनो International Format में शतक मारने वाले दो भारतीयों में से सुरेश रैना एक है। वे एक ताबड़तोड़ T-20 बल्लेबाज माने जाते है। आक्रमक अंदाज़ की वजह से उनका Test Carrier ज्यादा समय तक नही चल पाया।

सुरेश रैना की जीवनी के बारे में पूरी जानकारी

Real Name – Suresh Kumar RainaDate of Birth – 27 November 1986Father- Tirlokchand Raina (Retired army officer)
Nickname – Sanu, SonuBirth Place – Muradnagar, Ghaziabad, Uttar Pradesh, IndiaBrothers- Naresh Raina, Mukesh Raina, Dinesh Raina
Profession – Indian Cricketer (Batsman)Hometown – Rajnagar, Ghaziabad, Uttar PradeshMother- Parvesh Raina

 

रैना ने 2005 में 19 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में Debeu किया था। उन्होंने Test Debeu  इसके पाँच साल बाद किया था, 2010 में इसी टीम के खिलाफ उन्होंने टेस्ट डेब्यू किया था। Suresh Raina Biography टेस्ट में अपने Debuu मैच में ही उन्होंने शतक मारा था। 2011 में विश्व विजेता Indian Team के वे सदस्य थे।

Read More:-  सौरव गांगुली जीवनी की पूरी जानकारी- Sourav Ganguly Biography In hindi

Suresh Raina Biography सन 2000 में रैना ने क्रिकेट खेलने का निर्णय लिया और तुरंत अपने घर मुरादनगर, गाज़ियाबाद, उत्तर प्रदेश चले गए। और वहाँ वे विशेष Govt Sport College में दाखिल हुए। इसके बाद वे उत्तर प्रदेश से अंडर-16 के कॅप्टन बने और सन 2002 में इंडियन सेलेक्टर्स की नजरे उनपर पड़ी। और 15 साल की उम्र में ही उनका सिलेक्शन अंडर-19 की टीम के लिये कर लिया गया था और अंडर-19 मैचो में उन्होंने 2 अर्धशतक भी बनाये।

Suresh Raina biography in hindi

Suresh Raina Biography इसके बाद Under-17 की टीम के साथ सुरेश रैना श्रीलंका के टूर पर गए थे और जीतकर वापिस लौटे। इसके बाद उन्होंने आसाम के खिलाफ फरवरी 2003 में रणजी डेब्यूट किया था, उस समय उनकी उम्र केवल 16 साल की ही थी। उनके हुनर की काबिलियत को उनकी उम्र नहीं रोक सकती थी।

इसके बाद उन्होंने Under-19 की टीम के साथ पाकिस्तान टूर किया. Suresh Raina Biography उनके प्रदर्शन को देखते हुए Selector ने उनकी नियुक्ति 2004 Under-19 वर्ल्ड कप के लिये की गयी थी, इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 3 अर्ध शतक लगाये थे, जिनके एक बार उन्होंने 38 गेंदों पर 90 रन भी बनाये थे।

Read More:-  M.s Dhoni की पूरी जानकारी। Mahendra Singh Dhoni Biography in hindi

इसके बाद Australia Cricket Academy  में प्रशिक्षण पाने के लिये उन्हें Border – Gavaskar Scholarship भी मिली थी। इसके बाद 2005 के शुरू में ही उन्होंने Limited- Over की श्रेणी में डेब्यू किया था और उस सीजन में उन्होंने 53.75 के AVG. से 645 रण बनाये थे। Suresh Raina Biography

Biography of Suresh Raina in hindi

  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धियाँ – Suresh Raina Biography
  • खेल की तीनो श्रेणियों में शतकवीर बनने वाले पहले भारतीय।
  • डेब्यू में ही टेस्ट शतक बनाने वाले 12 वे भारतीय।
  • टी20 और एकदिवसीय दोनों वर्ल्ड कप में शतक मारने वाले पहले भारतीय।
  • टी20 करियर में 6000 या उससे भी ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाडी।
  • डोमेस्टिक स्तर पर Suresh Raina Biography  –
  • आईपीएल में 3000 रन बनाने वाले पहले खिलाडी।
  • आईपीएल में सर्वाधिक कैच पकड़ने का रिकॉर्ड, इनके नाम है, उन्होंने कुल 52 कैच पकडे है।
  • सुरेश रैना आईपीएल में 100 या उससे ज्यादा छक्के मारने वाले पहले भारतीय और विश्व के दुसरे बल्लेबाज है ।
  • 7 आईपीएल सीजन में 4000 या उससे अधिक  रन बनाने वाले पहले और एकमात्र बल्लेबाज।
  • आईपीएल के इतिहास में अब तक का सर्वाधिक स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड उनके नाम है।
  • 4 अक्टूबर 2014 को वे CLT20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाडी बने।
    अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के उन्होंने सभी मैच खेले है।

Suresh Raina Biography. 3 April 2015 को सुरेश रैना ने प्रियंका चौधरी से शादी की थी। उनकी बेटी ग्रासिया रैना का जन्म 14 मई 2016 को Amsterdam Netherlands में हुआ। फिल्म Meruthiya Gangsters के लिये सुरेश रैना ने अपनी आवाज़ भी दी है।

Read More:-  मास्टर ब्लास्टर Sachin Tendulkar Biography के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

इस फिल्म के बाद सुरेश रैना ने कुछ और भी साउथ इंडियन मूवीस में अपनी आवाज अभिनेता के तौर पर दी हैं। Suresh Raina Biography हाल ही में सुरेश रैना वाइफ सॉन्ग भी रिलीज हुआ है जिनको स्वयं सुरेश रैना ने लिखा है और कंपोज भी स्वयं द्वारा ही किया गया।

Suresh Raina profile biography personal details favorite things in hindi

सुरेश रैना के पिता मुरादनगर की Ordnenece Factory में काम करते है जबकि उनकी माता का नाम परवेश रैना है। उनके पिता उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद के शहर के राजनगर में रहते है। उन्हें तीन छोटे भाई दिनेश रैना, नरेश रैना और मुकेश रैना और एक बड़ी बहन रेनू भी है। Suresh Raina Biography रैना का एक Article 2012 में आयी किताब राहुल द्रविड़ : Timeless Steal में भी प्रकाशित किया गया था। सुरेश रैना को राहुल द्रविड द्वारा अपने सन्यास लेने के बाद कोच होने के तौर पर क्रिकेट की बारीकियों को समझने और नए-नए पितरों को आजमाने की अच्छी शिक्षा भी मिली है।

Read More:-  क्रिकेट के सम्राट Kapil Dev की Biography और Life History In Hindi

सुरेश रैना को भारतीय क्रिकेट में एक Batsmen के तौर पर जगह मिली तो उनकी भी उम्र बहुत कम थी लेकिन उन्होंने अपने हुनर से भारतीय टीम में अपनी जगह लंबे समय तक बनाए रखें। Suresh Raina Biography सुरेश रैना इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से बल्लेबाजी करते हैं। सुरेश रैना हमेशा से महेंद्र सिंह धोनी के सबसे प्रियवर or अच्छी कॉन्बिनेशन वाले खिलाड़ी रहे हैं। सुरेश रैना स्ट्राइक रेट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा और भारतीय क्रिकेट टीम मैं अपनी जगह बनाए हुए हैं।

नमस्कार,आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा Me History Se सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular website बनते जा रहा है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here