Thomas Alva Edison Biography in Hindi :थॉमस अल्वा एडिसन (Thomas Alva Edison) एक महान अमरीकी आविष्कारक थे. एडिसन ने फोनोग्राफ एवं बल्ब सहित अनेको युक्तियाँ विकशित की जिनसे संसार भर के लोगों जीवन में काफी सुधार आये. “मेंलो  पार्क के जादूगरके नाम से प्रख्यात, भारी मात्र में उत्पादन के शिद्धान्त एवं विशाल टीम को लगा कर अन्वेषणकार्य को आजमाने वाले वो पहले अनुसन्धानकर्ता थे. इसलिए एडिसन को ही प्रथम उद्ध्योगिक प्रयोगशाला स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है.

थॉमस अल्वा एडिसन बायोग्राफी, थॉमस अल्वा एडिसन का आविष्कार, थॉमस अल्वा एडिसन का जीवन परिचय, एडिसन की कहानी, एडिसन कौन था, थॉमस के आविष्कार, चार्ल्स एडीसन, थॉमस अल्वा एडिसन मराठी माहिती, Thomas Alva Edison Biography, the invention of Thomas Alva Edison, introduction of Thomas Alva Edison’s life, Edison’s story, Addison Who was, Thomas inventions, Charles Edison, Thomas Alva Edisonथॉमस एडिसन जीवनी | Thomas Alva Edison Biography in Hindi

प्रारंभिक जीवन – Thomas Alva Edison Biography in Hindi

  • जन्म: 11 फ़रवरी 1847, मिलन, ओहायो, संयुक्त राज्य अमेरिका
  • मृत्यु: 18 अक्तूबर 1931, ल्लेवेल्ल्यं पार्क, न्यू जर्सी, संयुक्त राज्य अमेरिका
  • शिक्षा: Cooper Union (1875–1879)
  • बच्‍चे: चार्ल्स एडीसन, थॉमस अल्वा एडीसन जूनियर,
  • पति/पत्नी: मिना मिलेर (विवा. 1886–1931), मैरी स्टिलवेल (विवा. 1871–1884)
    पुरस्कार: Edward Longstreth Medal,

महान आविष्कारक थॉमस एडिसन का जन्म Ohio State के मिलैन नगर में 11 फ़रवरी 1847 में हुआ था. बचपन से ही एडिसन ने कुशाग्रता जिज्ञासु वृत्ति और अध्यवसाय का परिचय दिया. : वर्ष तक माता ने घर ही पढ़ाया, सार्वजनिक विद्यालय में इनकी शिक्षा केवल तीन मॉस तक हुई. तो भी एडिसन ने सीअर, बर्टन तथा गिबन के महान ग्रंथो एवं Dictionary Of Science का अध्ययन १०वेन जन्म तक पूर्ण कर लिया था.

Thomas Alva Edison 12 वर्ष कि आयु में फलों और समाचारपत्रों के विक्रय का धंधा करके परिवार को प्रतिदिन एक डॉलर कि सहायता करने लगे. वे रेल में पत्र छापते और वैज्ञानिक प्रयोग करते.  तार प्रेषण में निपुणता प्राप्त कर 20 वर्ष कि आयु तक, एडिसन ने तार कर्मचारी के रूप में नौकरी की.

अनुशंसाधनों का आरम्भ – Thomas Alva Edison जीवनी

1869 . में एडिसन ने अपने सर्वप्रथम आविष्कारविधुत मतदानगणकको Petent कराया. नौकरी छोड़कर पर्योगशाला में आविष्कार करने का फैसला कर निर्धन एडिसन ने अदम्य आत्मविश्वास का परिचय दिया. 1870-76 . के बीच थॉमस एडिसन ने अनेक आविष्कार किये. एक ही तार पर चार,: सन्देश अलग०अलग भेजने की विधि खोज, Stock Exchange के लिए तार छपने कि स्वाचालित मशीन को सुधारा, तथा बेल टेलीफ़ोन यंत्र का विकास किया. उन्होंने 1875 . “ईथरिय बलपर खोजपूर्ण लेख प्रकाशित किया. 1878 . में फोनोग्राफ मशीन Petent कराइ जिसकी 2010 . में अनेक सुधारों के बाद वर्तमान रूप मिला.

21 Octubar 1879 . को एडिसन ने 40 घंटो से अधीक समय तक बिजली से जलने वाला बल्ब विश्व को भेट किया. 1883 . में “एडिसन प्रभावकि खोज की, जो कलांतर में वर्तमान रेडिओ वाल्व का जन्मदाता शिद्ध हुआ. अगले 10 वर्षों में एडिसन ने प्रकाश, ऊष्मा और शाक्ति के लिए विधुत के उत्पादन और त्रितारी वितरण के साधनों और विधियों पर पर्योग किये.

Read More:- नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय | Narendra Modi Biography in hindi

प्रथम विश्वयुद्ध में एडिसन ने जलसेना सलाहकार बोर्ड का अध्यक्ष बनकर 40 युद्धोपयोगी आविष्कार किये. पनामा पैसिफिक प्रदर्शनी ने 21 अक्टूबर 1915 . को एडिसन दिवस का आयोजन करके विश्वकल्याण के लिए सबसे अधीक आविष्कारों के इस उपजाता को सम्मानित किया.

अंतिम समय – Thomas Edison | Biography, Inventions, & Facts

मेनलोपार्क और वेस्ट ओरेंगे के कारखानों में एडिसन ने 50 वर्ष के अथक परिश्रम से 1093 आविष्कारों को Petant कराया.  अनवरत कर्णशूल से पीड़ित रहने पर भी अल्प मनोरंजन, निरंतर परिश्रम, आश्चर्यजनक स्मरण शक्ति और अनूप कल्पशक्ति द्वारा एडिसन ने इतनी सफलता पाई. मृत्यु को भी उन्होंने ग्रूटर पर्योग के लिए दूसरी पर्योगशाला में पदार्पण  समझा. मैंने अपना जीवन कार्य पूर्ण किया. अब मै दूसरे प्रयोग के लिए तैयार हूंइस भावना के साथ    विश्व के इस महँ आविष्कारक ने 18अक्टूबर 1931 को संसार से विदा ली.

नमस्कार,आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा Me History Se सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular website बनते जा रहा है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here